गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Winter Health benefits of pistachio nuts in hindi
Written By

Winter Health Tips : ठंड में पिस्ता सेवन के फायदे आपको चौंका सकते हैं

सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए पिस्ता का सेवन बेहद लाभकारी माना जाता है। पिस्ता की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे गर्मियों की बजाय ठंड में खाना बेहतर होता है। आइए जानते है ठंड में पिस्ता खाने से आपको क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं।
 
1 चटख हरे रंग का आकर्षण पिस्ता, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह पोषक तत्वों से भरपूर है। न केवल आपको सेहतमंद बनाए रखता है बल्कि कई बीमारियों को आपसे दूर रखता है।
 
2 इसमें मौजूद जरूरी फैटी एसिड्स आपकी त्वचा में स्निग्धता बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं, जिससे नैचुरल दमक बरकरार रहती है। इसके अलावा शरीर के अंगों में भी स्निग्धता के लिए यह फायदेमंद है।  
 
3 पिस्ता में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको जवां बनाए रखने के साथ ही आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। यह त्वचा में पड़ने वाली झुर्रियों की गति को धीमा करते हैं।
 
4 बालों को झड़ने से बचाने के लिए पिस्ता लाभकारी है। आप चाहें तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें, या फिर इसका पेस्ट बनाकर मास्क की तरह बालों में लगाएं।
 
5 धूप के दुष्प्रभाव से बचने के लिए भी पिस्ता का प्रयोग काफी मददगार होता है। इसे चारोली के साथ दूध में पीसकर पेस्ट तैयार करें और पैक की तरह लगाएं। नियमित ऐसा करने से त्वचा का रंग हल्का होने लगेगा।
 
6 सर्दियों का मौसम हार्ट के मरीजों के लिए परेशानियां लेकर आता है, लेकिन पिस्‍ता के सेवन से हार्ट के मरीजों को लाभ होता है, क्‍योंकि पिस्‍ता खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है। 
 
7 पिस्ता के नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्‍लोबिन की संख्‍या भी बढ़ती है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी ये मजबूत करता है, और आप बीमारियों से दूर रहते हैं।
 
8 पिस्ता किसी ब्रेन टॉनिक से कम नहीं है, यह काफी पौष्टिक होता है। इसके सेवन से दिमाग तेज होता है और सोचने की शक्ति भी तेज होती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में पिस्ता का नियमित रूप से सेवन करें।
 
9 सर्दियों के मौसम में वजन बहुत जल्दी बढ़ने लगता है, लेकिन अगर आप पिस्ता को अपनी डाइट में शामिल करते है, तो वजन को आसानी से नियंत्रण में रखा जा सकता है। क्योंकि पिस्ता खाने के काफी समय तक आपको भूख नहीं लगती और पेट भराभरा सा लगता है।

10 जो लोग सर्दियों के मौसम में अपना वजन कम करना चाहते है, उन्हें पिस्ता का सेवन करना चाहिए। यह लो कैलोरी और हाई प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है।
 
ये भी पढ़ें
ठंड में खाइए मिले जुले अनाज की रोटी या डिशेस, ये 5 फायदे हो जाएंगे आपके