Health Care : क्या आपको पता हैं एक दिन भूखे रहने से होते है ये 5 सेहत लाभ, जरूर जानें

हममें से अधिकतर लोग ऐसे हैं, जिन्हें खाना-पीना बहुत पसंद होता है। कभी-कभी किसी तीज, त्योहार पर व्रत रख लेते है, लेकिन हर हफ्ते बस यूं ही एक दिन बिना खाएं रह पाना उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है, ऐसा इसलिए की वे खाने के इतने शौकिन होते है कि वे एक दिन भी भूखे रहने के बारे में सोच ही नहीं सकते। हममे से शायद ही कोई ऐसा हो जो बिना किसी वजह के हफ्ते के एक दिन भोजन न करें। लेकिन जब आपको हफ्ते में एक दिन भूखे रहने के फायदों के बारे में पता चलेगा तो आप यकीनन ऐसा जरूर करेंगे। तो आइए जानते है हफ्ते में एक दिन भूखे रहने से क्या फायदे होते है।
1 हफ्ते में एक दिन भूखे रहने से शरीर का आंतरिक शुद्ध‍िकरण होता है। इससे शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर स्वस्थ होता है।

2 हफ्ते में एक दिन भूखे रहने से अपच, गैस, कब्ज, डायरिया, एसिडिटी, जलन आदि में फायदेमंद है। इस दौरान आप फलों का सेवन जरूर कर सकते हैं।

3 हफ्ते में एक दिन भूखे रहने से शरीर में ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है, जिससे इनसे जुड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स में लाभ होता है।
4 हफ्ते में एक दिन भूखे रहना दिल के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है जो हार्ट संबंधी परेशानियों का प्रमुख कारण है।

5 आपका पाचन तंत्र बेहतर काम करे इसलिए भी आपको एक दिन का भोजन छोड़ देना चाहिए। सप्ताह में कम से कम 1 दिन भोजन से दूरी बनाने से
पाचन तंत्र को राहत मिलती है और वह बेहतर कार्य करने के लिए तैयार होता है।




और भी पढ़ें :