काजू से हो सकता है नुकसान भी, जानिए क्या है ज्यादा सेवन के खतरे

बनाने के लिए मेवे खाने की सलाह दी जाती है। एक अच्छी सेहत पाने के लिए लोग भरपूर मात्रा में काजू, बादाम, अखरोट जैसे मेवे खाते हैं। अगर आप दिनभर एक्टिव रहते है तो ये बेशक आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं देते, लेकिन अगर आप दिनभर सिर्फ एक ही जगह बैठे रहते है फिटिकली एक्टिविटी जीरों है, तो आपको परेशानियां भी हो सकती है। हम बात कर रहे है काजू की जी हां अधिकतर लोग काजू खाना खूब पसंद करते है इसके फायदे तो है ही लेकिन अगर आप इसके नुकसान से अनजान है, तो एक बार इस लेख को जरूर पढ़ लीजिए।
जो लोग वजन कम करना चाहते है उन्हें अपनी डाइट में काजू को शामिल नहीं करना चाहिए। क्योंकि 3 से 4 काजू में लगभग 163 कैलोरिज़ और अनसैचुरेटिड फैट्स होता है जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते है वे इसका सेवन कर सकते है लेकिन जो वजन कम करना चाहते है उन्हें कम मात्रा में ही काजू का सेवन करना चाहिए।

कुछ लोगों को काजू के सेवन से एलर्जी भी होती है, जैसे सांस लेने में तकलीफ या त्वचा में चकत्ते पड़ जाना। अगर ऐसी ही परेशानी का सामना आप भी करते है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
काजू हमें सेहत के लाभ तो देता है लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से बचना ही उचित होता है।

काजू के अत्यधिक सेवन से पेट खराब होने जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

जिन्हें सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या है उन्हें काजू का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मौजूद अमीनो एसिड सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकता है।

काजू के अत्यधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है, क्योंकि इसमें सोडियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है।



और भी पढ़ें :