नींबू के 25 प्रयोग, दूर करेंगे हर रोग

lemon benefits
नींबू विटामिन सी का बेहतर स्त्रोत है।आपकी सेहत के लिए केवल थोड़े से नींबू का सेवन करना फायदेमंद साबित होगा। आप किसी भी रूप में इसका नियमित सेवन कर सकते हैं, चाहे तो अपने भोजन में इसे शामिल करें या चाहे तो नींबू-पानी बनाकर पिएं।

आइए, जानते हैं नियमित नींबू का सेवन करने से आपको क्या सेहत लाभ मिलते हैं और किस प्रकार यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है-
1. नींबू पानी विटामिन सी का एक बेहतरीन स्त्रोत है। इसमें पाए जाने वाले आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे आप कई तरह के रोग और बैक्टीरिया से बचे रहते हैं।
2. अगर आप सुबह फ्रेश होने से पहले गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीते हैं, तो आपका पेट आसानी से साफ होगा और कब्ज की समस्या नहीं होगी।


3. नींबू विटामिन सी का स्त्रोत है इसलिए यह त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ ही लिवर के लिए भी यह बेहतर होता है।

4. नींबू पानी में कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं।
5. नींबू पानी पीने से शरीर को रिहाइड्रेट होने में मदद मिलती है और यह यूरीन को पतला रखने में मदद करता है।

6. नींबू पानी हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प है। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटिक या वजन कम करना चाहते हैं।


7. नींबू पानी में मौजूद नींबू का रस हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में वृद्धि करता है, जो पाचन के लिए आवश्यक और पाचनक्रिया में फायदेमंद है।

8. प्रतिदिन सुबह गर्म नींबू पानी पिएं और पूरे दिन कॉन्स्टीपेशन की समस्या से दूर रहें।

9. नींबू पानी को गुनगुना करके पीने से गले की खराबी या फैरिन्जाइटिस में आराम पहुंचाता है।

10. नींबू पानी पीने से मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है। नींबू पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पीने से बेहतर परिणाम मिलते हैं।

11. नींबू पानी में एंटी ट्यूमर गुण होते हैं, जिससे की कैंसर का खतरा कम हो जाता है।
12. इसमें ब्लड प्रेशर को कम करने के गुण के साथ ही तनाव,डिप्रेशन और अवसाद कम करने के गुण पाये जाते हैं। नींबू पानी पीने से तुरंत ही आपको आराम का अनुभव होगा।

13 हल्के गर्म पानी में शहद-नींबू डालकर पीने से गले के इंफेक्शन से भी छुटकारा मिलता है। नींबू कफ को बाहर निकालने में मददगार साबित हो सकता है वहीं शहद में एंटी-बैक्टेरियल तत्व होते हैं। जो थ्रोट इंफेक्शन से राहत पाने के लिए इस ड्रिंक को पीने की सलाह दी जाती है।

14 अगर आप सुबह फ्रेश होने के बाद यानि बिल्कुल खाली पेट इसका प्रयोग करते हैं, तो यह आपकी बढ़ी हुई चर्बी कम करने में मददगार साबित होगा और आपका वजन भी कम होगा।

15 यह आपके पाचन तंत्र को फायदा पहुंचाएगा और पाचन क्रिया पहले से बेतर होगी। इसके चलते आपको पेट की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

16 गर्म नींबू पानी का सेवन आपके शरीर की अंदर से सफाई करता है और हानिकरक तत्वों को शरीर से बाहर करने में मदद करता है। यह प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

17 नींबू पानी सेवन का एक बड़ा फायदा यह भी है कि यह आपको मुंह और सांसों की दुर्गंध से भी निजात दिलाएगा और आप ताजगी महसूस करेंगे। इसमें मौजूद विटामिन सी भी आपको कई फायदे देगा।

18 नींबू में विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है। यह खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत पहुंचाता है।

19 नींबू ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता है।

20 त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ ही लिवर के लिए भी यह बेहतर होता है।

21 नींबू पानी, हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता है।

22 साथ ही यह किडनी स्टोन बनने के किसी भी तरह के खतरे को कम करता है।
23 हर सुबह शहद के साथ गुनगुना नींबू पानी पीने से अतिरिक्त वजन आसानी से कम किया जा सकता है।

24 यदि आप दिनभर फ्रेश महसूस करना चाहते हैं, तो आपको रोजाना नींबू पानी पीना चाहिए। यह आपको फ्रेश रखता हैं। इसलिए अपनी आदत बनाए की नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करें।

25 आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नींबू पानी बहुत कारगर है। यह त्वचा को फायदा पंहुचाता है। नियमित इसे पीने से चेहरे पर ग्लो आता है।




और भी पढ़ें :