कटहल के शौकीन हैं या कटहल बिल्कुल पसंद नहीं? फिर भी एक बार जरूर पढ़ें इसके 10 फायदे

की सब्जी के शौकीनों की कमी नहीं है। ये अलग बात है कि कहीं इसका सेवन बड़ा गुणकारी माना जाता है वहीं कुछ लोग इसे देखना तक पसंद नहीं करते। चाहे इसका उपयोग सब्जी में हो, अचार में या फिर पकौड़े बताकर, इसके बेशकीमती गुणों से इंकार नहीं किया जा सकता। आप भी जानिए कटहल के ये 10 फायदे -



1. कटहल के अंदर कई पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं जैसे, विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक आदि। इसमें खूब सारा फाइबर पाया जाता है।

2. इसमें बिल्‍कुल भी कैलोरी नहीं होती है। पके हुए कटहल के पल्प को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबाला जाए और इस मिश्रण को ठंडा कर एक गिलास पीने से ताजगी आती है, यह दिल के रोगियों के लिये उपयोगी माना जाता है।
3. कटहल में पोटैशियम पाया जाता है जो कि दिल की हर समस्‍या को दूर करता है क्‍योंकि यह ब्‍लड प्रेशर को कम कर देता है।

4. इस रेशेदार फल में काफी आयरन पाया जाता है। यह एनीमिया दूर करता है। शरीर में रक्तसंचार बढ़ाता है।

5. इसकी जड़ अस्‍थमा के रोगियों के लिए लाभदायक मानी जाती है इसकी जड़ को पानी के साथ उबाल कर बचा हुआ पानी छान कर लेने से अस्‍थमा पर नियंत्रण होता है।
6. थायराइड के लिए भी कटहल उत्तम है इसमें मौजूद सूक्ष्म खनिज और कॉपर थायराइड चयापचय के लिये प्रभावशाली होता है।

7. हड्डियों के लिए यह फल बहुत गुणकारी होता है। इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम हड्डी में मजबूती लाता है तथा भविष्‍य में ऑस्‍टियोपोरोसिस की समस्‍या से बचाता है।

8. इसमें विटामिन सी और ए पाया जाता है अत: रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में इसका कोई सानी नहीं है। यहां तक कि यह बैक्‍टेरियल और वाइरल इंफेक्‍शन से बचाता है।

9. कटहल अल्‍सर और संबंधी समस्‍या को दूर करता है। कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने में भी इसका जवाब नहीं।

10. इसका स्‍वास्‍थ्‍य लाभ आंखों तथा त्‍वचा पर स्पष्ट देखने को मिलता है। इस फल में विटामिन ए पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और त्वचा निखरती है।



और भी पढ़ें :