Gym छोड़ने के बाद बढ़ गया है वजन, तो इन 5 सुपर फूड्स को करें अपनी diet में शामिल

Khoon ki kami
Healthy Tips
जिम में एक्सरसाइज करके कम तो अधिकतर लोग करते हैं, लेकिन वजन को मेंटेन रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। हममें से अधिकतर लोग ऐसे होंगे जो जिम छोड़ने के बाद अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं। यदि आप भी उन लोगों में शुमार है, जो जिम छोड़ने के बाद पहले से ज्यादा मोटे हो
गए हैं, तो हम इस लेख में कुछ सुपर फुड्स के बारे में बता रहे हैं जो वजन को मेंटेन करने में आपकी मदद करेंगे आइए जानते हैं।

अंडाः नाश्ते में अंडा खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती और शरीर को पर्याप्त पौष्टिक तत्व भी मिल जाते हैं, इसके अलावा अंडा आपकी कैलोरी को बर्न करने में भी आपकी मदद करता है।

खीराः यह लो कैलोरी वॉटरी फूड है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है। जो शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता हैं। यानी आपके शरीर को अंदर से साफ करने में आपकी मदद करता है।
सेबः यह कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं, वैसे भी आपने सुना ही होगा सेब के नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते है। इसलिए इसे अपनी में जरूर शामिल करें।

पालकः पोषक तत्वों से भरपूर पालक में बहुत अधिक फाइबर होता है औऱ आसानी से पच भी जाता है यह आपके पांचन को भी दुरूस्त करने का काम करता है। इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा रहता है और बार-बार स्नैकिंग से बचते है।
एवोकैडोः इसमें मौजूद अमीनो एसिड पेट के आसपास जमा फैट्स को बैंलेस करने में मदद करता है। जिसके कारण वजन भी नियंत्रित रहता है। इसमें फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में होता है इसलिए एवोकैडो खाने के बाद आपका पेट फूल रहता है और आपको बहुत अधिक भूख नहीं लगती है।




और भी पढ़ें :