गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Health Benefits of Milk n Jalebi
Written By

ठंड में दूध और जलेबी खाने के फायदे

dudh-jalebi
- राजश्री कासलीवाल
 
सर्दियों के दिनों में गरमा-गरम चीजें खाने का अपना अलग ही मजा है। यह जहां सर्दभरे इस मौसम में शरीर को फायदा पहुंचाते हैं, वहीं इनके गर्मागर्म सेवन से ठंड भी छूमंतर हो जाती है। कहने का मतलब यह है कि हमें ठंड का एहसास कम होता है तथा शरीर में गर्माहट आ जाने से अच्छा महसूस होने लगता है और सोच सकारात्मक हो जाती है। 
 
ठंड के दिनों में यदि गरमा-गरम कुरकुरी रसीली जलेबी और साथ में उबलता हुआ दूध मिल जाए तो सोने पे सुहागा जैसी बात हो जाती है और इन दिनों में हर कोई इसे खाना भी पसंद करता है।

तो आइए यहां जानते हैं ठंड के दिनों में दूध-जलेबी खाने के 5 फायदों के बारे में- 
 
1. आपको बता दें कि पिछले कई सालों से डॉक्टर्स द्वारा माइग्रेन रोगियों को जलेबी खाने की सलाह दी जाती रही है। यदि आप भी ठंड में सिर दर्द से परेशान हैं तो सुबह-सुबह गर्म जलेबी खाएं या उसका सेवन दूध के साथ करें, आपको तुरंत आराम महसूस होगा। 
 
2. यदि आप दुबले हैं और वेट गेन (weight gain) करना चाह‍ते हैं तो आपको दूध-जलेबी का सेवन करना चाहिए, क्योंकि जलेबी में मौजूद अधिक कैलोरी की मात्रा आपका वजन बढ़ाने में मददगार होगी तथा दूध से शरीर को पर्याप्त कैल्शियम भी मिलेगा। 
 
3. वर्तमान समय में जिंदगी अधिक भागदौड़ भरी हो गई हैं, ऐसे में कई लोग दिन-रात स्ट्रेस की समस्या से जूझ रहे हैं। अत: आपको बता दें कि दूध और जलेबी का सेवन आपकी मेमोरी पावर को बूस्ट कर सकता है। अत: दूध-जलेबी का एकसाथ सेवन करके आप अपना स्ट्रेस कम कर सकते है। कई हेल्थ एक्सपर्ट भी इस बात को मानते हैं।
 
4. यदि आपके सिर की नसें फूल रही हैं तो आपको जलेबी का रस बेहतरीन फायदा देगा, क्योंकि इसकी गर्माहट नसों को खोल देती है। अत: यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो गरमा-गरम रस वाली जलेबी का सेवन करें। अगर आप इसका अधिक लाभ लेना चाहते हैं इसको गर्म उबलते दूध में मिलाकर इसका सेवन करें, कुछ ही दिनों में आपको आपके रोग से निजात मिल जाएगी।
 
 
5. ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम हो जाना आम बात है। यदि आप सांस संबंधी समस्या या अस्थमा रोगी हैं तो फिर आपको गर्मागर्म जलेबी और दूध अवश्‍य ही खाना चाहिए, क्योंकि इसका सेवन जहां आपको सर्दी-जुकाम से बचाएगा वहीं सांसों से जुड़े रोग में भी लाभ होगा। 

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Jalebi with milk
 


ये भी पढ़ें
Yoga Dhyan : कैसे करें ध्यान?