गर्मियों में करें काले अंगूर का सेवन, कई बीमारियां होंगी दूर

Benefits of eating black grapes in summers

गर्मियों में एक बेहद पसंद किया जाने वाला है, हरे अंगूर के अलावा भी बहुत ही स्वादिष्ट होते है। अब तक अगर आप काले अंगूर कभी नहीं खरीदते थे तो इसके जानने के बाद तुरंत खरीदकर खाना शुरू कर देंगे -

1 काले अंगूर अल्जाइमर के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद रेसवेराट्रोल नामक तत्व अल्जाइमर से लड़ने में बेहद प्रभावकार है, साथ ही यह न्यूरो डि-जनरेटिव डिसीज में भी काफी फायदेमंद होता है।

2 इसमें फ्लेवेनॉइड्स के अलावा ऐसे कई तत्व मौजूद हैं जो हृदय रोगों से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हार्ट अटैक, रक्त का थक्का जमना और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से लड़ने में सक्रिय भूमिका निभाता है।
3 अगर आप वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं, तो काले अंगूर का सेवन आपकी यह समस्या हल कर सकता है। यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकता है और मोटापे के अलावा अन्य समस्याओं से भी बचाता है।

4 शरीर में यूरि‍क एसिड का स्तर अधि‍क होने पर काले अंगूर का सेवन फायदेमंद होगा। यह शरीर में यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर को कम करता है जिससे किडनी पर भार नहीं बढ़ता और किडनी भी स्वस्थ रहती है।
5 कैंसर से बचाव के लिए काले अंगूर फायदेमंद है। खास तौर से
त्वचा के कैंसर से बचने के लिए इसका सेवन बेहद प्रभावी तरीका है।

 

और भी पढ़ें :