1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. disadvantages of almonds
Written By

जानिए किन लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम

जानिए किन लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम
 
यूं तो बादाम खाने के कई फायदे होते हैं। सही भी है लेकिन सभी लोगों के लिए नहीं। ऐसे भी कुछ लोग हैं जिनके लिए बादाम का सेवन करना उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए, जानते हैं ऐसे लोगों के बारे में जिन्हें बादाम खाने को अवॉइड करना चाहिए -
 
* हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स को बादाम के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इन लोगों को नियमित ब्लड प्रेशर की दवाइयां लेनी रहती हैं। इन दवाओं से साथ बादाम खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है।
 
* जिन लोगों की किडनी में पथरी या गॉल ब्लेडर संबंधी परेशानी हो, तो ऐसे में उन्हें भी बादाम नहीं खानी चाहिए।
 
* अगर किसी को पाचन संबंधी परेशानी है, तो उन्हें भी बादाम खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इनमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आपकी परेशानी को और बढ़ा सकता है।
 
* अगर कोई व्यक्ति एंटीबायोटिक मेडिसिन ले रहा हो, उस दौरान उसे भी बादाम खाना बंद कर देना चाहिए। बादाम में ज्यादा मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जिसके सेवन से शरीर में दवाइयों का जो असर होना चाहिए, वह प्रभावित हो सकता है।
 
* जो लोग मोटापे से परेशान हैं, उन्हें भी बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें कैलोरी और वसा बहुत अधिक मात्रा में होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करता है।
 
* यदि किसी को एसिडिटी की शिकायत रहती हो, तो उन्हें भी बादाम नहीं खाना चाहिए।
 
* अगर बादाम का ज्यादा सेवन कर लिया है तो आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है। 
 
* जिसके कारण उल्टी, चक्कर, लो बीपी और सिरदर्द की समस्या हो सकती है।  
 
* बादाम में कैलोरी मात्रा काफी होती है। अगर आप कैलोरी बर्न नहीं करते हैं तो यह सीधा आपके वजन पर असर करेगी यानि आपका वजन बादाम के ज्यादा सेवन से बढ़ भी सकता है। 
ये भी पढ़ें
अनार और दही का फेस पैक, चेहरे को देगा गुलाबी निखार