14 नवंबर विश्व मधुमेह दिवस: जानिए डायबिटीज क्या है, उसके प्रकार एवं लक्षण

एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। वर्तमान में हर 5 में से 1 व्‍यक्‍ति मधुमेह की बीमारी से ग्रसित है। मधुमेह ऐसी बीमारी है, जो अधिकांशत: लोगों को अनुवांशि‍क होती है। यदि किसी परिवार में मधुमेह की बीमारी पहले से है तो उस परिवार में पीढ़ी-दर-पीढ़ी यह बढ़ती जाती है। मुख्‍यत: पीड़ित व्‍यक्‍ति के रक्त में, ग्‍लूकोज की मात्रा ज्‍यादा होने के कारण होती है।
ऐसा दो कारणों से होता है - पहला, जब किसी व्‍यक्‍ति के शरीर में इंसुलिन का बनना बंद हो जाता है या व्‍यक्‍ति के शरीर की कोशिकाएं बन रही इंसुलिन पर प्रतिक्रिया नहीं करते।

डायबिटीज के प्रकार -

1. डायबिटीज -
जब रोगी के शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाती है, उस समय व्‍यक्ति को मानव निर्मित इंसुलिन का सहारा लेना पड़ता है। तब व्‍यक्ति को डायबिटीज होती है।

2. टाइप 2 डायबिटीज -
जब रोगी के शरीर की कोशिकाएं उसके शरीर की इंसुलिन पर प्रतिक्रिया करना बंद कर देती हैं, उस स्‍थिति में भी व्‍यक्ति को मधुमेह जैसी बीमारी का सामना करना पड़ता है।

3. जसटेश्नल डायबिटीज - यह डायबिटीज अक्सर गर्भवती महिलाओं को होती है। गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं द्वारा जो दवाएं ली जाती है, उन दवाओं के कारण महिलाओं के खून में ग्‍लूकोज की मात्रा बढ़ जाने के कारण ऐसा हो‍ता है।
पिछले 10 सालों से भारत में मधुमेह रोगियों की संख्या में चिंताजनक वृद्धि हुई है। आंकड़ों की यह बढ़त आधुनिक जीवन शैली और आहार की अनियमितता की वजह से विकराल हो रही है। लेकिन हम में से बहुत से लोग नहीं जानते कि मधुमेह आखिर है क्या और किन कारणों से यह लगातार फैल रहा है।

डॉ. संजय गुजराती दे रहे हैं मधुमेह से जुड़ी जानकारियां जो पाठकों को इस बीमारी को समझने में मदद करेगी। डॉ. गुजराती जानेमाने फीजिशियन और कॉर्डियोलॉजिस्ट हैं। मधुमेह पर उन्हें विशेषज्ञता हासिल है।
सवाल : मधुमेह क्या है?

डॉ. संजय गुजराती : रक्त में शर्करा की अधिकता को मधुमेह कहते हैं।

सवाल : यह किन लोगों को होता है?

डॉ. संजय गुजराती : * पारिवारिक इतिहास- यदि दोनों अभिभावक मधुमेह रोगी हों तो संभावनाएं अधिक हैं,

* ज्यादा वजन

* ज्यादा देर तक बैठने वाला काम करना

* मधुमेह के अन्य कारण हैं -

* मानसिक तनाव

* दवाओं की अधिकता की वजह से

* गर्भावस्था

* बढ़ती आयु के साथ संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

* वसायुक्त पदार्थ ज्यादा खाने वाले लोग

जिन महिलाओं का बार-बार गर्भपात हुआ हो या जिन्होंने ज्यादा वजन वाले बच्चे को जन्म दिया हो।

सवाल : मधुमेह के लक्षण क्या हैं?

डॉ. संजय गुजराती : * अत्यधिक प्यास (‍अति पिपासा)
* अत्यधिक मूत्र उत्पादन (बहुमूत्रता)
* अत्यधिक खाना (अति क्षुधा)
* कमजोरी
* जख्म देर से भरना
* हाथों, पैरों और गुप्तांगों पर खुजली वाले जख्म।
ALSO READ:
World Day 2019: डायबिटीज रोगियों के लिए जरूरी 20 टिप्स




और भी पढ़ें :