coronavirus : आप भी ध्यान दीजिए खाने-पीने और रहने के अपने तरीकों पर

से पूरा विश्व परेशान है। इस संक्रमण से निपटने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। अगर किसी की इम्युनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर है तो यह वायरस उन लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। इसके लिए खुद का ध्यान देने और खाने-पीने और रहने के तरीकों में बदलाव करने की आवश्यकता है। आइए जानते हैं कुछ जरूरी बातें।
से बचने के लिए डेली लाइफस्टाइल, फिजीकल एक्टिविटी और खानपान का पूरा ध्यान रखने की जरूरत है। डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है जिसमें एंटीवायरल प्रॉपर्टीज हो ताकि आपकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग बने और आपका शरीर हर तरह की बीमारी से बचा रहे।

कोरोनावायरस से निपटने के लिए डेली रूटीन में व्यायाम को शामिल करना बहुत जरूरी है इसलिए नियमित रूप से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
एंटीवायरल और एंटीइन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टी से भरपूर चीजों का सेवन करें। इसके लिए तुलसी का रोजाना सेवन कर सकते हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी। रोजाना तुलसी की 5 पत्तियों को 1 चम्मच शहद और 3-4 कालीमिर्च के दानों के साथ खाएं, आपकी इम्युनिटी मजबूत बनेगी।

यदि घर के गेट को टच करते हैं तो घर की अन्य चीजों को टच करने के पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोएं और उसके बाद ही किसी अन्य चीजों को टच करें।
घर में सब्जियां या फलों को फ्रिज में रखने के पहले उन्हें पहले साफ करें। इसके लिए गर्म पानी में नमक व एप्पल साइडर विनेगर को मिला लें। इस घोल से सब्जियों को धोएं, तब फिर फ्रिज में रखें।

होममेड फेसमास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन्हें समय-समय पर अच्छी तरह से धोकर उनका इस्तेमाल करें। लंबे समय तक बिना धोए होम मेड फेसमास्क का इस्तेमाल न करें।
ALSO READ:
Musical Aerobics : गरबे के साथ भी बनाएं, म्यूजिकल एरोबिक्स है नया ट्रेंड



और भी पढ़ें :