1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. cholesterol patient should not use these cooking oil
Written By

Unhealthy Cooking Oil: कोलेस्ट्रॉल के मरीज नहीं करें इन तेल का सेवन

कोलेस्ट्रॉल को लिपिड या ब्लड फैट के रूप में भी जाना जाता है।यह एक मोम जैसा पदार्थ होता है। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं - अच्‍छा और बुरा। जिसे एलडीएल और एचडीएल नाम से जाना जाता है। स्वस्थ रहने के लिए शरीर में अच्‍छे ऊतकों की जरूरत होती है। लेकिन बॉडी में ब्लड में बैड कोलेस्‍ट्रॉल की बढ़ती मात्रा से फैट जमा हो जाता है, जिससे दिल का खतरा बढ़जाता है। इसलिए दिल के खतरे को कम करने के लिएअच्‍छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करना जरूरी है।  

विशेषज्ञों के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से बॉडी में प्‍लाक का निर्माण होता है। जिससे स्‍ट्रोक, दिल का दौरा और कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है। हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा तब बढ़ता है जब - खराब आहार, शराब का अधिक सेवन, एक्सरसाइज नहीं करने जैसे कारण होते हैं। इसकेअलावा खाने का तेल बहुत मायने रखता है। आइए जानते हैं 5 ऑयल के बारे में जिसके सेवन से आपके दिल का खतरा बढ़ जाता है-    

- हावर्ड हेल्‍थ के मुताबिक नारियल तेल, साल्टेड बटर, रेड मीट और आइस्‍क्रीम से दूरी बना लेना चाहिए। साथ ही अखरोट का तेल, फ्लैक्स ऑयल में भी सैचुरेटेड फैट की बहुत अधिक मात्रा होती है।  

- द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में पब्लिश्ड एक अध्ययन के मुताबिक पाम तेल का सेवन जरा भी नहीं करना चाहिए। इसका सेवन करने से बैड लिपिड या कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे खराब तेलों में से इसमें एक है। सैचुरेटेड फैट होता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है।  

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों सरसों और सूरजमुखी के तेल का सेवन कर सकते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार 20 साल से अधिक उम्र केलोगों को हर साल अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करना चाहिए।
ये भी पढ़ें
दिनभर रहना चाहते हैं फ्रेश तो इन 5 टिप्स को अपनाएं