मंगलवार, 21 मार्च 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Banana Peels Health Benefits
Written By

केले के छिलके को फेंकिए नहीं.... फायदे जानकर चकित रह जाएंगे

banana peels
 
केले का इस्तेमाल वजह बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक के लिए अलग-अलग प्रकार से किया जाता है। इसमें विटामिन, मिनरल्‍स, प्रोटीन, एंटी फंगल, फाइबर आदि पोषक तत्व होते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि केले का छिलका भी उतना ही फायदेमंद होता है जितना की इसके अंदर का फल।
 
अधिकतर लोग केले के छिलके को फेंक देते हैं लेकिन जो फायदे हम बताने जा रहे हैं, उन्हें जानने के बाद आप इन्हें फेंकना भूल जाएंगे-
 
1 एक स्टडी के मुताबिक अगर 3 दिन तक रोजाना केले के 2 छिलके खाए जाएं तो शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन की मात्रा 15 फीसदी तक बढ़ जाती है। ये मूड को अच्छा रखने में भी मदद करते हैं।
 
2 केले के छिलकों में ट्रिप्टोफेन नाम का एक तत्व होता है, जिसकी वजह से सुकून की नींद आने में मदद मिलती है।
 
3 केले के छिलकों में केले से भी ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने में मददगार होता है। परिणामस्वरूप मोटापे को भी कम करता है।
 
4 केले के छिलकों में ल्यूटिन नामक तत्व पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है।
 
5 केले का छिलका शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को टूटने से रोकता है. लेकिन इसमें पीले छिलकों के मुकाबले कच्चे हरे केले का छिलका ज्यादा फायदेमंद होता है।
 
6 केले का छिलका त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है, ये चेहरे के कील-मुंहासों, मस्से, झुर्रियां, दाद आदि को मिटाने में मदद करता है।
 
7 केले का छिलके खून साफ करने और कब्ज आदि को खत्म करने में भी मदद करते हैं।
ये भी पढ़ें
फेशियल योगा कैसे करें : हर दिन 10 मिनट करें Facial Yoga, चमकता चेहरा कर देगा चकित