9 दिन बाद नहीं मिलेगा LIC का यह पेंशन प्लान, 10 बातों से जानिए क्या है इसमें खास

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: शनिवार, 17 अगस्त 2019 (18:38 IST)
LIC का जीवन शांति प्लान 26 अगस्त से बाजार में नहीं मिलेगा। यह LIC का सिंगल प्रिमियम है, जो लोगों में खासा लोकप्रिय है। हालांकि इस योजना में निवेश करने पर एलआईसी आपको आजीवन निश्चित अंतराल पर एक नियमित रकम का भुगतान करती रहेगी। यह भुगतान आप मासिक, त्रैमासिक, अर्ध- वार्षिक या सालाना तौर पर प्राप्त कर सकते हैं। इसे एन्युटी कहा जाता है। 10 बातों से जानिए इस प्लान में क्या है खास...

- LIC ने 12 सितंबर 2018 में यह प्लान उन लोगों के लिए लांच किया गया था। जिनके पास युवावस्था में कुछ पैसे हैं और वो उन्हें रिटायरमेंट पर इनकम के रूप में प्राप्त करना चाहते हैं।
- यह वेटिंग पीरियड के साथ एक गारंटेड पेंशन प्लान है। वेटिंग पीरियड के बाद आपको जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी। LIC इसकी 100 फीसद गारंटी देती है। वेटिंग पीरियड का बोनस भी आपको मिलेगा।
- पॉलिसी को आप अपने माता-पिता या भाई-बहन के साथ ज्वॉइंट रूप से भी ले सकते हैं
- इस योजना में आपके पास 2 विकल्प हैं - इमिडिएट एन्युटी और डिफर्ड एन्युटी। तो कुल मिलाकर इस योजना में आप 12 तरह से एन्युटी प्राप्त कर सकते हैं।
- यह पॉलिसी शेयर बाजार से लिंक नहीं है। FD की दरों का भी इस पर असर नहीं होगा अत: आपको आजीवन एक निश्चित आय मिलती रहेगी।
- आपकी आयु जितनी ज्यादा होगी, आपको उतनी पेंशन मिलेगी। अगर आपकी आयु कम हुई तो हाई रिस्क कवर के साथ नॉमिनी को ज्यादा बोनस मिलेगा। इस तरह इस प्लान में आपका धन पूरी तरह सुरक्षित है।
- यदि पॉलिसीधारक ने भुगतान विधि पहले से तय कर रखी है तो नॉमिनी द्वारा उसे बदला नहीं जा सकता।
- अगर आपने इस पॉलिसी में एकमुश्त 5 लाख निवेश किया है तो आजीवन 9 हजार रुपए महीने की पेंशन के हकदार बन जाएंगे।
- पॉलिसी लेने के एक वर्ष बाद आप इस पर लोन भी ले सकते हैं।
- इस पॉलिसी में फ्री लुक पीरियड भी है। अगर पॉलिसी धारक, पॉलिसी से संतुष्ट नहीं है तो डाक्यूमेंट्स मिलने के 15 दिन के भीतर इसे वापस कर सकता है।


और भी पढ़ें :