शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. दीपावली
  3. धनतेरस
  4. dhanteras rangoli
Written By

Dhanteras Rangoli 2023: धनतेरस पर बनाएं ये सुंदर रंगोली

dhanteras rangoli 2023
dhanteras rangoli 2023
दिवाली का सीजन धनतेरस से ही शुरू हो जाता है। हिंदू धर्म में धनतेरस बहुत महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन सोना, चांदी या अन्य धातु, कपड़े खरीदना शुभ होता है। धनतेरस से भाई दूज तक दिवाली का पर्व 5 दिन के लिए मनाया जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी, गणेश और सरस्वती जी की पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन से ही घरों में दिये लगाए जाते हैं। साथ ही माता लक्ष्मी के स्वागत के लिए घर के आंगन को सजाया जाता है।

आंगन को सजाने के लिए रंगोली से बेहतरीन कोई विकल्प नहीं है। सुंदर और खिले हुए रंग की मदद से आप अपने घर को और भी सुंदर बना सकते हैं। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही कुछ सुंदर dhanteras rangoli simple design जिन्हें देखकर आपकी क्रिएटिविटी भी जाग जाएगी। चलिए जानते हैं इन डिजाइन के बारे में.... 
dhanteras rangoli 2023

1. यह रंगोली काफी क्रिएटिव, सुंदर और सिंपल है। इस धनतेरस 2023 में कुछ नया ट्राई करने के लिए आप इस डिजाइन की मदद ले सकते हैं। साथ ही कुछ असली सिक्कों की मदद से आप धनतेरस की वाइब्स को मैच कर सकते हैं। 
dhanteras rangoli 2023

2. यह डिजाईन भी काफी अच्छा और सिमिलर है। आप काले रंग की जगह लाल, जमुनी, गहरा गुलाबी या मेहरून रंग भी ले सकते हैं। इस रंगोली को बनाने के लिए किसी बड़ी थाली का इस्तेमाल करें जिससे इसका शेप परफेक्ट लगे। 
dhanteras rangoli 2023

3. अगर आप धनतेरस के लिए कोई खास रंगोली ढूंढ रहे हैं तो आपका इंतज़ार खत्म हो गया है। यह रंगोली इस Dhanteras 2023 के लिए बहुत खास है। आप पुराने सिक्कों की मदद से अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकते हैं। 
dhanteras rangoli 2023

4. इस धनतेरस लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए आप रंगोली का यह डिजाइन भी ट्राई कर सकते हैं। यह रंगोली गेंहू, चावल और चूड़ी जैसे पूजा की शुभ सामग्री से बनाई गई है। लक्ष्मी को आकर्षित करने के लिए यह रंगोली बहुत शुभ है। 
dhanteras rangoli 2023

5. अगर आप इसी पैटर्न में सिर्फ रंगों से रंगोली बनाना चाहते हैं तो यह डिजाइन ट्राई कर सकते हैं। फेविकोल की डिब्बी की मदद से आप इस रंगोली को अच्छे से डिजाइन कर सकते हैं। साथ ही थाली और प्लेट की मदद से रंगोली को सही शेप भी दे सकते हैं।