मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. दीपावली
  3. दिवाली उत्सव
  4. living room decor
Written By

Drawing Room Decoration: इस दिवाली 2023 के लिए 5 ड्राइंग रूम डेकोरेशन आइडियाज

indian living room decor ideas
indian living room decor ideas
हिंदू धर्म का सबसे प्रमुख और रौनक वाला त्योहार दिवाली का समय आ गया है। दिवाली आते ही भारत के हर घर और बाज़ार में चहल पहल शुरू हो जाती है। ऐसे में आपने भी अपनी दिवाली की सफाई शुरू कर दी होगी। दिवाली में लोग घर की सफाई के साथ घर को बहुत सुंदर तरीके से सजाना भी पसंद करते हैं।

घर में अच्छे रंग आपको पॉजिटिव ऊर्जा देते हैं। साथ ही साफ और सुंदर घर में सुकून होता है जिससे आपको घर में रहने की इच्छा करती है। अगर आप भी सोच रहे हैं कि इस दिवाली अपने लिविंग रूम यानी ड्राइंग रूम को कैसे सजाएं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ बेहतरीन आईडिया। चलिए जानते हैं इन indian living room decor ideas के बारे में...
indian living room decor ideas

1. आप अपने रूम को इस तरह कलरफुल तरीके से डेकोरेट कर सकते हैं। इस तरह के कलर घर में बहुत सुंदर लगते हैं और आपको पॉजिटिव उर्जा देते हैं। साधारण पर्दे की जगह आप इस तरह के वाइब्रेंट कलर ले सकते हैं या अपनी पुरानी साड़ी की मदद से इस तरह के पर्दे बना सकते हैं। पीले के साथ गुलाबी रंग बहुत अच्छा लगता है इसलिए आप पिलो का कलर पिंक रख सकते हैं। 
indian living room decor ideas

2. इस डेकोरेशन को देख कर आपकी आंखों को भी सुकून मिल रहा होगा। अगर आपके लिविंग रूम में इस तरह की बालकनी या खिड़की है तो आप इस तरह की डेकोरेशन कर सकते हैं। आप असली प्लांट भी लगा सकते हैं लेकिन कीड़ों से बचने के लिए आप प्लास्टिक वाले पौधों का इस्तेमाल कर सकते हैं। कलरफुल पिलो कवर आपके रूम को और भी सुंदर बना देंगे। 
indian living room decor ideas

3. अगर आप सिंपल डेकोरेशन करना चाहते हैं तो यह आईडिया आपके लिए परफेक्ट है। इस डेकोरेशन के लिए आप कलरफुल पिलो कवर का इस्तेमाल करें। साथ ही सुंदर लैंप के ज़रिए आप अपने रूम में रोनक डाल सकते हैं। टेबल पर भी आप कैंडल या लाइट लैंप रख सकते हैं। अगर आपका लिविंग रूम छोटा है तो आपके लिए यह डेकोरेशन परफेक्ट है। 
indian living room decor ideas

4. अगर आपको पौधों से बहुत प्यार है तो आप इस तरह की डेकोरेशन भी कर सकते हैं। यह डेकोरेशन काफी ट्रेडिशनल है। सोफे को आप वाइब्रेंट कलर से डेकोर करें। साथ ही आप प्रिंटेड पर्दों का इस्तेमाल कर रूम को खूबसूरत बना सकते हैं। 
indian living room decor ideas

5. अपने रूम को कलरफुल बनाने के लिए आप इस तरह की डेकोरेशन चुन सकते हैं। आप वाइब्रेंट कलर के पर्दे और पिलो का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि इन सभी के कलर कंट्रास्ट हों। साथ ही सुंदर और कलरफुल पेंटिंग की मदद से आप बोरिंग दीवारों को सुंदर बना सकते हैं। यह काफी सिंपल और एलिगेंट लुक है। 
ये भी पढ़ें
इस दिवाली बनाएं स्वादिष्ट ब्रेड के रसगुल्ले