0

वॉकिन फीनिक्स, उसका ‘कन्‍फेशन’ और फ़्योदोर दोस्तोयेव्स्की की ‘व्‍हाइट नाइट्स’

मंगलवार,फ़रवरी 11, 2020
joaquin phoenix
0
1
भारतीयों ने हर दूसरे मिनट में अलेक्‍सा को पूछा कि ‘क्‍या तुम मुझसे शादी करोगी’। फिर बात को आगे बढ़ाते हुए उन्‍होंने पूछा- अलेक्‍सा तुम कैसी हो, यानी हाऊ आर यू।
1
2
चीन में मानव और जानवर के बीच जो संपर्क है, वही संपर्क मनुष्‍य के शरीर में वायरस को तेजी से ट्रांसफर करने की क्षमता रखता है।
2
3
वुहान शहर के साथ ही वहां के अन्‍य शहरों में रह रहे दूसरे देशों के स्‍टूडेंट्स को अपने-अपने देश की सरकारें उन्‍हें चीन से वापस ला रही है।
3
4
मेडिकल जांच एजेंसियां इसके वैक्‍सिन की खोज में जुटी हैं, लेकिन मजेदार बात है कि जिसका इलाज मेडिकल के बड़े इंस्‍टिटयूट के पास नहीं, उसका इलाज ट्विटर बता रहा है।
4
4
5
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषणों में तो संसद की महिमा और उसकी सर्वोच्चता खूब बखान करते हैं। वे विपक्षी दलों पर संसद की अवमानना करने का आरोप लगाते हुए उन्हें संसद का सम्मान करने की नसीहत भी अक्सर देते रहते हैं।
5
6
आज पूरे देश में संविधान की रक्षा के लिए युवा खड़ा हो गया है। उसका तात्कालिक कारण सीएए और एनआरसी का विरोध है लेकिन दीर्घकालिक उद्देश्य संविधान के मूल्यों को स्थापित करना है। युवाओँ और देश के नागरिकों के इसी आंदोलन और जागरूकता अभियान में महत्त्वपूर्ण ...
6
7
राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।
7
8
ब्रिटेन की रॉयल फैमिली के प्रिंस हैरी ने एक बार इंटरव्‍यू में उनके और उनकी पत्‍नी मेगन मर्केल की लव स्‍टोरी को लेकर यही बात कही थी।
8
8
9
फ्रांस के टीवी चैनल फ्रांस 24 को दिए साक्षात्कार में जॉर्डन के राजा ने कहा कि इस बार इस्लामिक स्टेट सिर्फ दक्षिण सीरिया में ही नहीं बल्कि पश्चिमी इराक में भी सक्रिय हो रहा है।
9
10
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दीपिका को लेकर उनसे जुड़ी हुई विज्ञापन कंपनियां अब सतर्क हो गई हैं। नुकसान की आशंका के चलते अब विज्ञापन कंपनियां सेलिब्रेटी के राजनीतिक रुख को ध्‍यान में रखते हुए अब विज्ञापन की शर्तों में बदलाव भी कर सकती हैं।
10
11
पहला विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ लेकिन आधिकारिक तौर पर हर वर्ष मनाए जाने की घोषणा में 31 साल लग गए, जो बेमानी रहा।
11
12
जनरल कासिम सुलेमानी वो शख्‍स है जिसकी मौत के बाद दुनिया पर युद्ध का खतरा मंडरा रहा है, और ईरान में सुलेमानी के जनाजे में जो अवाम उमड़ी है, उससे लगता है कि ईरान युद्ध के पूरे मूड़ में है। हाल ही में इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिका के हमले में जनरल ...
12
13
सरकार द्वारा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के पद पर जनरल विपीन रावत की नियुक्ति से भारत के रक्षा क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत हुई है।
13
14
यह 4 नवंबर 1979 की बात है। ईरान में अमेरिकी दुतावास पर एक हमला होता है और करीब 66 लोगों को बंधक बना लिया जाता है। बाद में इनमें से कुछ लोगों को रिहा कर दिया जाता है, लेकिन 52 लोगों को तेहरान की अमेरिकी दुतावास में ही बंधक बना लिया जाता है, इन 52 ...
14
15
पिछले कुछ साल भारत की आधी आबादी को डराने कोसने और उसके दमन करने की नीतियों को न्यायसंगत ठहराने में निकल गया है।
15
16
वर्ष 2019 को किस खास बात के लिए याद किया जाएगा या इस वर्ष की कौन-सी ऐसी बात है जिसकी यादें भारतीय इतिहास में दर्ज हो जाएंगी? यह सवाल जब आज से कुछ सालों के बाद पूछा जाएगा तो जो लोग इस देश से, देश के संविधान से, इस देश की विविधताओं से, इस देश की आजादी ...
16
17
प्राचीन समाजों से लेकर आज तक नागरिक जीवन में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की मौजूदगी एक अनिवार्य तथ्य के रूप में स्वीकृत है।
17
18
वर्ष 2019 अपने अंतिम पड़ाव पर है, अपने अंतिम शेष दिनों को गिनते हुए। यह समय है, इस वर्ष की प्रमुख घटनाओं के पुनरावलोकन का। ये वे घटनाए हैं जिनका आगामी वर्षों पर प्रभाव पड़ेगा। सबसे पहले संसार के उन प्रमुख देशों की बात करते हैं, जहां पदासीन ...
18
19
झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर तमाम एग्जिट पोल के अनुमान बता रहे थे विधानसभा त्रिशंकु रहेगी और भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी। संभवत: यही अंदाजा भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को भी था। इसी आधार पर उम्मीद जताई जा रही थी कि जिस तरह पिछले दिनों ...
19