मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट विश्व कप 2023
  3. क्रिकेट विश्व कप 2023 न्यूज
  4. INDvsPAK scenario for india vs pakistan semi final match, pakistan semi final qualifcation scenario
Written By
Last Updated : गुरुवार, 9 नवंबर 2023 (12:59 IST)

भारत और पाकिस्तान की हो सकती है सेमी फाइनल में भिड़ंत, जानें सभी समीकरण

अगर पाकिस्तान और भारत सेमी फाइनल में भिड़े तो मैच मुंबई नहीं कोलकाता खेला जाएगा

भारत और पाकिस्तान की हो सकती है सेमी फाइनल में भिड़ंत, जानें सभी समीकरण - INDvsPAK scenario for india vs pakistan semi final match, pakistan semi final qualifcation  scenario
INDvsPAK Semi Final Scenario : जब पकिस्तान की टीम साउथ अफ्रीका से हारी थी सभी को लगा था कि अब पाकिस्तान टीम पूरी तरह सेमी फाइनल (ODI World Cup Semi Final) की दौड़ से बाहर हो चुकी है अब उनके लिए इस वर्ल्ड कप में कुछ नहीं बचा लेकिन यह ऐसे टूर्नामेंट होते हैं जहां कभी भी कुछ भी संभव है और ऐसा ही हुआ इस वर्ल्ड कप में भी, पाकिस्तान की टीम असंभव को संभव बनाने की पूरी कोशिश कर रही है, बदलते समीकरण ने उन्हें वापस सेमी फाइनल की दौड़ में ला दिया है।

भारतीय टीम पहले ही World Cup Points Table में सबसे ऊपर बैठी हुई है, South Africa और Australia भी सेमी फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं और भारतीय टीम का सेमी फाइनल में मुकाबला होना है चौथे नंबर की टीम से, अब इस जगह के लिए दौड़ में हैं New Zealand (8 Points +0.398), Afghanistan (8 Points -0.338) और Pakistan (8 Points +0.036) और अगर पाकिस्तान इन चीज़ों पर ध्यान देती है या ये समीकरण उनके पक्ष में जातें हैं  तो पाकिस्तान का मुकाबला सेमी फाइनल मैच में भारत से होगा।   

भारत बनाम पाकिस्तान सेमी फाइनल मैच के लिए सभी समीकरण
(Scenario for INDvsPAK Semi Final Match)
 
1. अभी Pakistan Team के 4 हार और 4 जीत के साथ 8 अंक हैं और पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 10 अंकों की जरूरत है।
 अगर 9 नवंबर को न्यूजीलैंड श्रीलंका से हार जाता है और 10 नवंबर को अफगानिस्तान दक्षिण अफ्रीका से हार जाता है, तो 11 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ जीतने पर पाकिस्तान 10 अंकों के साथ एकमात्र टीम होगी और भारत के खिलाफ सेमीफाइनल खेलेगी।
 
2. यदि न्यूजीलैंड या अफगानिस्तान अपना अंतिम गेम जीतता है, तो पाकिस्तान को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसका नेट रन रेट बेहतर हो। वर्तमान में, न्यूजीलैंड का नेट रन रेट सबसे अच्छा (+0.398) है, इसके बाद पाकिस्तान (8 अंक +0.036) और अफगानिस्तान (8 अंक -0.338) का स्थान है। पाकिस्तान के लिए अभी सबसे बड़ा फायदा ये है कि उनका मैच Afghanistan और New Zealand के बाद है, उन्हें अंत तक यह पता होगा कि उन्हें सेमी फाइनल में पहुंचने के लिए क्या करना है।  
 
3. यदि पाकिस्तान इंग्लैंड से हार जाता है, तो उसे उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों अपने अंतिम राउंड-रॉबिन मैच हारें। इसके अलावा, उनकी हार का अंतर ऐसा होना चाहिए कि उनका नेट रन रेट पाकिस्तान से नीचे चला जाए।
 
4. अगर Pakistan और England के बीच मैच रद्द (Washout) होता है तो पाकिस्तान को उम्मीद करनी होगी कि New Zealand और Afghanistan दोनों अपने आखरी मैच हार जाए, अब अगर New Zealand और Sri Lanka के बीच मैच Washout हो जाता है तो पाकिस्तान को उम्मीद करनी होगी कि उनका मैच इंग्लैंड से washout न हो और वह मैच वह किसी भी तरह से अच्छे अंतर से जीते ताकि उनसे अफगानिस्तान भी पीछे रह जाए।  
 
तो यह हैं कुछ समीकरण जो अगर पाकिस्तान के पक्ष में रहे तो Cricket Fans दो Arch Rivals India-Pakistan को इस बड़े मंच पर वापस भिड़ता देखेंगे