शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट विश्व कप 2023
  3. क्रिकेट विश्व कप 2023 न्यूज
  4. all the records glenn maxwell double hundred 201 against afghanistan broke AFGvsAUS
Written By
Last Updated : बुधवार, 8 नवंबर 2023 (15:45 IST)

अपनी ताबड़तोड़ पारी से मैक्सवेल ने तोड़े ये 6 बड़े रिकॉर्ड

Glenn Maxwell
कृति शर्मा
Glenn Maxwell Records AUSvsAFG
: 7 नवंबर को भारत में खेले जा रहे वर्ल्ड कप (ODI World Cup 2023) में कुछ ऐसा हुआ जो क्रिकेट जगत के इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के Glennn Maxwell ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ऐसी ताबड़तोड़ पारी खेली जिसकी वजह से आज उनका नाम हर एक जुबां पर है और उनके लिए बस एक ही शब्द निकल रहा है 'योद्धा' (The Lone Warrior) 
 
इस विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन कर सेमीफाइनल के लिए संघर्ष कर रही अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 292 रनों का लक्ष्य दिया था ऑस्ट्रेलिया पांच बार का चैंपियन (ODI World Cup Champions) है और अफगानिस्तान के मुकाबले बड़ी टीम है, इसलिए सभी ने सोचा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए इस जीत को हासिल करना बेहद आसान होगा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की पारी में इस चीज का बिल्कुल विपरीत हुआ, जब मैक्सवेल बल्लेबाजी करने आए तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 8.2 ओवर में 49-4 था और जब Pat Cummins ने Glenn Maxwell को बल्लेबाजी में ज्वाइन किया तब 18.3 ओवर में 91-7 था।

ऐसा लग रहा था कि टीम यहां से 120 रन भी नहीं बना पाएगी, लेकिन मैक्सवेल के पास कुछ और योजनाएं थीं, उन्होंने बल्लेबाजी के अपने प्राकृतिक रूप को अपनाया जो आक्रामक है और अफगानिस्तान के खिलाफ एक योद्धा की तरह लड़े और केवल 128 गेंदों में 201* रन बना लिए। उन्होंने अपनी इस जोरदार पारी में  21 चौके और 10 छक्के लगाए और जो बात ग्लेन मैक्सवेल और इस पारी को और भी खास बनाती है, वह है कि उन्होंने बहुत दर्द में रहते हुए संघर्ष कर अपनी टीम को जिताया।

उन्हें गंभीर ऐंठन थी और एक समय पर तो वह दर्द से कराहते हुए गिर भी पड़े थे और विकेटों के बीच लंगड़ाते हुए मुश्किल से चल पा रहे थे। बहुत दर्द में होने के बावजूद उनके समर्पण और इच्छा शक्ति में कोई कमी नहीं आई, वह लड़ते रहे और बाउंड्री मारते रहे और इसी तरह अफगानिस्तान टीम से मैच छीन लिया और सिर्फ 46.5 ओवर में स्कोर का पीछा कर मैच समाप्त किया। उनकी इस पारी ने कई रिकॉर्ड तोड़ डाले। 

 
यह वे सभी रिकार्ड्स हैं जो ग्लेन मैक्सवेल ने अपने दोहरे शतक के साथ तोड़े 
 
1. पहला ऑस्ट्रेलियाई दोहरा शतक (First Double Century for Australia)
Glenn Maxwell ने ऑस्ट्रेलिया का पहला एकदिवसीय दोहरा शतक दर्ज किया, जो इस फॉर्मेट में दोहरे शतक का 11वां उदाहरण है। मैक्सवेल की अविश्वसनीय पारी ने 2011 में Bangladesh के खिलाफ Shane Watson के 185* रन के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। संयोग से, वॉटसन की पारी भी World Cup में ही आई थी।  
 
2. Run-chase में Highest score
मैक्सवेल की यह अद्भुत पारी ODI Run Chase में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर (Highest Individual Score) है, Maxwell ने 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान के Fakhar Zaman के 193 रन को पीछे छोड़ दिया।
 
3. ODI World Cup में तीसरा Double Hundred
मैक्सवेल का 201* 2015 में वेस्टइंडीज के लिए Chris Gayle के 215 और 2015 में न्यूजीलैंड के लिए Martin Guptill के 237 रन के साथ ODI Cricket World Cup में केवल तीसरा दोहरा शतक है
 
4. ODI में दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक (Second Fastest ODI Double hundred)
मैक्सवेल ने सिर्फ 128 गेंदों में अपना दोहरा शतक पूरा किया। यह वनडे इतिहास का दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक है,Ishan Kishan ने पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 126 गेंदों में सबसे तेज दोहरा शतक बनाया था।
   
 
5.  वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी
इस शानदार प्रदर्शन से उनके विश्व कप करियर में छक्कों की संख्या बढ़कर 33 हो गई और उन्होंने भारतीय कप्तान  Rohit Sharma (45) और वेस्टइंडीज क्रिकेट के दिग्गज Chris Gayle (49) को पीछे छोड़ते हुए विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी के रूप में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया।
 
 
6. गैर-सलामी बल्लेबाज  द्वारा सर्वोच्च स्कोर
मैक्सवेल के दोहरे शतक ने 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ Charles Coventry के 194 रन को पीछे छोड़ दिया, जिससे यह एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में किसी गैर-सलामी बल्लेबाज द्वारा हासिल किया गया सर्वोच्च स्कोर बन गया। (highest score achieved by a non-opener)
ये भी पढ़ें
न्यूजीलैंड, पाकिस्तान या फिर अफगानिस्तान, सेमीफाइनल में कौन भिड़ेगा भारत से ?