शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Hardik Pandyas exit leaves major vaccum in Gujarat Titans dugout
Written By
Last Updated : गुरुवार, 21 दिसंबर 2023 (13:22 IST)

हार्दिक के जाने से हरफनमौला विहीन हुआ गुजरात, यह होंगे 3 नुकसान

हार्दिक के जाने से हरफनमौला विहीन हुआ गुजरात, यह होंगे 3 नुकसान - Hardik Pandyas exit leaves major vaccum in Gujarat Titans dugout
हार्दिक पांड्या के गुजरात टाइटंस से अपनी पुरानी फ्रैंचाइजी मुंबई इंडियन्स में जाने से गुजरात टाइटंस को ना केवल कप्तान के तौर पर बल्कि एक ऑलराउंडर के तौर पर भी नुकसान झेलना पड़ा है। मुंबई ने आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी ट्रेड करते हुए 15 करोड़ में हार्दिक को अपनी टीम में शामिल किया था।

आज गुजरात टाइटंस ने हार्दिक को बधाई देकर इस खबर की पुष्टि कर दी, वहीं मुंबई इंडियन्स ने भी हार्दिक स्वागत कर ट्विटर के माध्यम से यह बता दिया। हार्दिक पांड्या ने भी अपने अकाउंट पर मुंबई की जर्सी पहन फोटो अपलोड कर दी।
हार्दिक पांड्या ने गुजरात टाइटंस को अपने पहले ही संस्करण में जीत का स्वाद चखा दिया था। राजस्थान रॉयल्स के बाद गुजरात टाइटंस ऐसी दूसरी टीम बनी थी जिसने अपने पहले ही संस्करण में खिताबी जीत अर्जित की हो। हार्दिक पांड्या को अगर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तानी सौंपी गई तो वह इस खिताबी जीत का ही परिणाम थी।

कुल मिलाकर यह हुआ कि बतौर कप्तान हार्दिक पांड्या और कोच आशीष नेहरा की जोड़ी टूट चुकी है। यह जोड़ी मुश्किल मैच निकालकर जीतने वाली जोड़ी मानी जाती थी। हार्दिक पांड्या बतौर कप्तान अगले सीजन में भी गुजरात को फाइनल में ले जा चुके थे। साल 2023 के फाइनल में अंतिम ओवर में गुजरात 2 गेंदों में 10 रनों का बचाव नहीं कर पाया, इस कारण ट्रॉफी हाथ से छिटक गई थी।

गुजरात की टीम ने आज ही शुभमन गिल को नया कप्तान घोषित कर दिया है। यह फैसला दो धारी तलवार साबित हो सकता है। शुभमन गिल ने इस साल औरेंज कैप हासिल की है। वह काफी युवा हैं और कप्तानी का उनको कोई खास अनुभव नहीं है। एकदिवसीय विश्वकप में भी वह कोई शतक नहीं लगा पाए। इस बात पर संशय रहेगा कि क्या वह कप्तानी के दबाव में वैसी ही बल्लेबाजी कर पाएँगे जैसी उन्होंने साल 2023 के सत्र में की।

यह तो हुई कप्तानी की बात, बतौर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या किस तरह का संतुलन लाते हैं यह भारतीय फैंस ने हाल ही में संपन्न हुए एकदिवसीय विश्वकप फाइनल में देख लिया है। जहां ऐसा लग रहा था कि भारत 1 बल्लेबाज कम से खेल रहा है और 1 गेंदबाजी विकल्प भी कम ही है।

इसके अलावा गुजरात टाइटंस ने श्रीलंका के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर दासुन शनका को भी रीलीज कर दिया है। इसका मतलब यह है कि गुजरात अब हरफनमौला विहीन हो गई है। टीम में कोई सिर्फ एक ही तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर का विकल्प  बचा है- विजय शंकर। लेकिन यह नाम बहुत विश्वसनीय नहीं है यह फ्रैंचाइजी को भी पता है।