शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Shubhman Gill announced as the skipper of Gujarat Titans
Written By
Last Updated : मंगलवार, 28 नवंबर 2023 (13:25 IST)

शुभमन गिल बने गुजरात टाइटंस के नए कप्तान, जीत चुके हैं ऑरेंज कैप

शुभमन गिल बने गुजरात टाइटंस के नए कप्तान, जीत चुके हैं ऑरेंज कैप - Shubhman Gill announced as the skipper of Gujarat Titans
गुजरात टाइटंस ने मुंबई इंडियन्स के पास वापस लौटने के हार्दिक पंड्या के फैसले के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2024 सत्र के लिए सोमवार को शुभमन गिल को कप्तान नियुक्त किया।गुजरात टाइटंस को मुंबई इंडियन्स से 15 करोड़ रुपये के अलावा स्थानांतरण फीस के तौर पर मोटी राशि भी मिलेगी जिसका एक हिस्सा इस क्रिकेटर के पास भी जाएगा।

पंड्या के टीम का साथ छोड़ने की पुष्टि होने के बाद 24 वर्षीय सलामी बल्लेबाज गिल स्पष्ट रूप से कप्तान के रूप में पहली पसंद थे जिन्होंने पिछले सत्र में 890 रन के साथ प्रतिष्ठित ‘ऑरेंज कैप’ हासिल की थी। गिल का यह प्रदर्शन विराट कोहली के एक सत्र में 973 रन के सर्वकालिक रिकॉर्ड के बाद दूसरे स्थान पर है।

गौरतलब है कि साल 2022 से शुभमन गिल कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा रीलीज करे जाने के बाद गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज थे। फ्रैंचाइजी ने अपने आधिकारिक अकाउंट पर ट्वीट कर इसकी आधिकारिक घोषणा की।
गिल ने बयान में कहा, ‘‘मुझे गुजरात टाइटंस की कप्तानी संभालने पर खुशी और गर्व है और इतनी अच्छी टीम का नेतृत्व करने के लिए मुझ पर भरोसा करने के लिए फ्रेंचाइजी को धन्यवाद देता हूं। हमारे दो असाधारण सत्र रहे हैं और मैं क्रिकेट के हमारे रोमांचक ब्रांड के साथ टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं।’’टाइटंस के टीम निदेशक विक्रम सोलंकी ने पिछले दो सत्र में टीम की सफलता में पंड्या के योगदान की सराहना की।

सोलंकी ने बयान में कहा, ‘‘गुजरात टाइटंस के पहले कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या ने फ्रेंचाइजी को दो सत्र में शानदार प्रदर्शन करने में मदद की जिसमें टीम ने एक बार आईपीएल खिताब जीता और एक बार उप विजेता रही।’’इंग्लैंड के इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा, ‘‘उन्होंने अब अपनी शुरुआती टीम मुंबई इंडियन्स में लौटने की इच्छा जताई है। हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं और भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं।’’




शुभमन गिल के सिर सजी थी 2023 में औरेंज कैप

2023 सत्र से गिल ने इस सत्र में 17 मैचों में 59. 33 की औसत और 157. 80 के स्ट्राइक रेट से 890 रन बनाये जो आईपीएल के इतिहास में किसी बल्लेबाज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। यह सत्र शुभमन गिल के लिए यादगार रहेगा क्योंकि इस सत्र से पहले उनका एक भी शतक नहीं था और इस बार उन्होंने 3 शतक जड़ दिए। इसके अलावा उन्होंने 4 अर्धशतक भी जड़े। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 129 रना जो क्वालिफायर 2 में मुंबई के खिलाफ आया।