न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में एंडरसन के पास होगा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका

James anderson
Last Updated: गुरुवार, 10 जून 2021 (19:53 IST)
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला आज से एजबेस्टन के मैदान पर शुरू हो गया है। दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज के पास एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका रहेगा।

दरअसल, कीवी टीम के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अगर एंडरसन सिर्फ चार विकेट लेने में सफल रहे तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे पायदान पर आ जाएंगे और पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले (619) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे।


पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर गेंदबाज अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 29.65 की औसत के साथ 619 विकेट हासिल किए थे। वहीं जेम्स एंडरसन ने अभी तक खेले 162 टेस्ट मैचों में 26.58 की बढ़िया औसत के साथ 616 विकेट चटकाए हैं।

आज ही बनाया है विश्व रिकॉर्ड


वैसे जानकारी के लिए बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे मैच के शुरू होने के साथ ही एंडरसन के नाम पर एक बड़ा कीर्तिमान भी दर्ज हो गया। दरअसल, वो इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए।


जेम्स एंडरसन ने पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ा जिन्होंने इंग्लैंड के लिए 161 टेस्ट खेले थे। जेम्स एंडरसन ने अब 162 मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है। एंडरसन ने 18 साल पहले 2003 में लॉर्ड्स में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया था तब से लेकर अब तक के सफर पर उन्होंने दूसरा टेस्ट शुरु होने से पहले चर्चा की थी।

पहले टेस्ट में किया था मिलाजुला प्रदर्शन


न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में जेम्स एंडरसन का प्रदर्शन मिलाजुला देखने को मिला था। पहली पारी में उन्होंने 83 रन देकर दो विकेट अपनी झोली में डालें थे, जबकि दूसरी पारी में 15.3 ओवर की गेंदबाजी में एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके थे। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला गया पहला मुकाबला ड्रॉ रहा था।



और भी पढ़ें :