अमेरिका में कोरोनावायरस के खिलाफ वैक्सीन युद्ध, उपराष्‍ट्रपति माइक पेंस ने लगवाया टीका

पुनः संशोधित शनिवार, 19 दिसंबर 2020 (08:31 IST)
वाशिंगटन। अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति और उनकी पत्नी केरन ने लगाकर कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन वॉर का ऐलान कर दिया है। इस अवसर पर वैक्सीन लगाने वाली नर्सों की टीम को संबोधित करते हुए पेंस ने कहा कि मुझे कुछ भी महसूस नहीं हुआ। शानदार काम, मैं आपकी देश सेवा की प्रशंसा करता हूं।
माइक पेंस ने लगवाई कोरोना वैक्सीन : इस बीच, अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उनकी पत्नी केरन पेंस ने शुक्रवार को सार्वजनिक रूप से कोरोना वैक्सीन लगवाई। टेलीविजन पर प्रसारित एक लाइव कार्यक्रम के दौरान दोनों को दवा निर्माता कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन लगाई गई। पेंस और उनकी पत्नी कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले व्हाइट हाउस के पहले शीर्ष अधिकारी बन गए हैं। अमेरिका के सर्जन जनरल जेरोम एडम्स ने भी टेलीविजन पर प्रसारित लाइव कार्यक्रम के दौरान कोरोना की वैक्सीन लगवाई।
अमेरिका के इतिहास के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के 6 दिन बीत चुके हैं, पर ट्रंप को किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखा गया है। कोरोना से संक्रमित हो चुके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प ने अभी तक स्पष्ट नहीं किया है कि वे कब वैक्सीन लगवायेंगे।
अगले सप्ताह तक 60 लाख खुराक : पेंस ने कहा कि यदि दवा निर्माता कंपनी मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल जाती है तो अगले सप्ताह तक अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की करीब 60 लाख खुराक उपलब्ध हो जायेंगी। बयान के कुछ देर बाद मॉडर्ना के वैक्सीन को भी मंजूरी दे दी गई।

3.13 लाख से ज्यादा मौत : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में इसके संक्रमण से अब तक 3.13 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 1.74 करोड़ से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।
अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 3,13,035 पहुंच गयी है जबकि संक्रमितों की संख्या 1,74,16,108 हो गई है।

इन 3 राज्यों पर पड़ा ज्यादा असर : अमेरिका का न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और कैलिफोर्निया प्रांत कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित है। अकेले न्यूयॉर्क में कोरोना संक्रमण के कारण 36,177 लोगों की मौत हुई है। न्यूजर्सी में अब तक 18,124 लोगों की इस महामारी के कारण मौत हो चुकी है। कैलिफोर्निया में कोविड-19 से अब तक 22,260 लोगों की मौत हो चुकी है।
टेक्सास में इसके कारण 25,198 लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि फ्लोरिडा में कोविड-19 से 20,401 लोगों की जान गई है। इसके अलावा इलिनॉयस में 16,206, मिशीगन में 11,868, मैसाचुसेट्स में 11,610 जबकि पेंसिल्वेनिया में कोरोना से 13,549 लोगों की मौत हुई है।



और भी पढ़ें :