स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के पास हैं अभी 1.91 करोड़ से अधिक खुराकें

Last Updated: मंगलवार, 13 जुलाई 2021 (17:12 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों एवं निजी अस्पतालों के पास लगाने के लिए अभी कोविड-19 टीके की 1.91 करोड़ से अधिक है। मंत्रालय ने बताया कि राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को अभी तक सभी माध्यमों से 39.46 करोड़ से अधिक खुराकें दी गई हैं और 12 लाख से अधिक खुराकें उन्हें पहुंचाई जाएंगी।
ALSO READ:
AstraZeneca Vaccine से मजबूत होती है Immunity, अध्ययन में किया दावा

मंगलवार को सुबह 8 बजे उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार बर्बाद हुई खुराकों समेत कुल 37,55,38,390 खुराकें लोगों को लगाई जा चुकी हैं। मंत्रालय ने बताया कि राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास अब भी 1.91 करोड़ से अधिक खुराकें हैं। उसने कहा कि केंद्र सरकार देशभर में कोविड-19 टीकाकरण का दायरा एवं गति बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण का नया चरण 21 जून को शुरू हुआ था।

ALSO READ:क्या का तीसरा डोज भी लगेगा?

मंत्रालय ने कहा कि अधिक टीके उपलब्ध कराकर टीकाकरण मुहिम को तेज किया गया है। राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को दिए जाने वाले टीकों को लेकर पहले से जानकारी दी गई है ताकि वे बेहतर प्रबंधन कर सकें और टीका आपूर्ति श्रृंखला को युक्तिसंगत बनाया गया है। उसने कहा कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण मुहिम के तहत केंद्र सरकार राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को नि:शुल्क टीके मुहैया कराके उनकी मदद कर रही है। मंत्रालय ने कहा कि सभी के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान के नए चरण में केंद्र टीका निर्माताओं से 75 प्रतिशत टीके खरीदकर उन्हें राज्यों को दे रहा है।(भाषा)



और भी पढ़ें :