भोपाल में 3 विदेशियों समेत 4 जमाती भी निकले कोरोना पॉजिटिव, मुख्यमंत्री निवास भी कंटेनमेंट के दायरे में

Nizamuddin, Marktaz K. Ijtima 2
Author विकास सिंह| Last Updated: शुक्रवार, 3 अप्रैल 2020 (08:12 IST)

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। सूबे में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 120 के पार पहुंच गई है। गुरुवार को देर रात आए स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इंदौर में 14 और में 5 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले है
भोपाल में एक साथ पांच नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। भोपाल में जिन 65 जमातियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे उनमे से चार की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिन चार लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उसमें तीन विदेशी (म्यांमार) और एक उड़ीसा के भुवनेश्वर का रहने वाला है। में शामिल लोगों के पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनको इलाज के लिए भोपाल के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एक साथ चार लोगों के पॉजिटिव मिलने के बाद हड़कंप
मच गया है। कोरोना पाजिटिव पाए गए सुलेमान- आइबरी कोष्ट, खिमूव और कोएद बर्मा (म्यांमार), शेख महमूद- भुवनेश्वर उड़ीसा के हैं । इनके साथ वाले सभी लोगों को सुरक्षा की दृष्टि से कोरेंटाइन किया गया है।

कलेक्टर तरुण पिथोडे के मुताबिक चार व्यक्तियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर उनके पाए जाने वाली जगह रहमानियां मस्जिद एशबाग क्षेत्र और अहाता रूस्तम खां मस्जिद श्यामला हिल्स भोपाल को इपिक सेंटर घोषित कर उसके आसपास के 1 किलोमीटर क्षेत्र को कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। क्षेत्र से बाहर आने वाले व्यक्ति को स्कैनिंग कराना अनिवार्य होगा साथ ही क्षेत्र के सभी व्यक्ति 14 दिन तक होम कोरेण्टाइन में होंगे,संक्रमित व्यक्ति के स्थल को इपिक सेन्टर घोषित कर उसके आसपास के 50 घरों में स्क्रीनिंग की जाएगी।

कंटेनमेंट एरिये में स्वास्थ्य विभाग द्वारा रेपिड रिस्पांस टीम और मेडिकल मोबाइल यूनिट दिशा निर्देशों के आधार पर कार्य करेगी । क्षेत्र के सभी लोगों की सतत स्क्रीनिंग की जायेगी । किसी भी व्यक्ति को सर्दी, खांसी, बुखर होने पर तुरंत सूचना देना अनिवार्य होगा । उसके आसपास के 2 किलोमीटर एरिया को बफर जोन घोषित कर दिया गया है ।






और भी पढ़ें :