कोरोना वायरस पर चीनी राजदूत बोले, चीन की तुलना में पहाड़ को हिलाना आसान

पुनः संशोधित मंगलवार, 18 फ़रवरी 2020 (23:06 IST)
नई दिल्ली। के कारण की अर्थव्यवस्था और विश्व पर पड़ने वाले संभावित प्रभावों को लेकर व्याप्त चिंताओं को दूर करते हुए सुन वीदोंग ने मंगलवार को कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था स्थिर है और एक पहाड़ की तरह मजबूत है। तेज हवा पेड़ों को गिरा सकती है लेकिन पहाड़ को नहीं। चीन की तुलना में पहाड़ को हिलाना आसान है।
वीदोंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन ने बहुस्तरीय नियंत्रण और रोकथाम तंत्र बनाया है और जल्द से जल्द कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को जीतेंगे। उन्होंने कहा कि इस महामारी के बाद आर्थिक उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए सरकार के पास पर्याप्त संसाधन और नीतिगत साधन हैं।

उन्होंने कहा कि साथ ही यह वायरस विश्व में सभी के लिए एक समान खतरा है और इससे निपटने के लिए संयुक्त प्रयासों की जरूरत है।
राजदूत ने इस महामारी से निपटने के लिए चीन की मदद के लिए तत्परता दिखाने और एकजुटता जाहिर करने के लिए भारत की प्रशंसा की और कहा कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच व्यापार और लोगों की आवाजाही पर रोक नहीं होनी चाहिए।

वीदोंग ने कहा कि इस महामारी से चीन की मजबूत अर्थव्यवस्था के बुनियादी ढांचे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। उन्होंने कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था स्थिर है और एक पहाड़ की तरह मजबूत है। तेज हवा पेड़ों को गिरा सकती है लेकिन पहाड़ को नहीं। मैं जो कहना चाहता हूं वह यह है कि चीन की तुलना में पहाड़ को हिलाना आसान है।
राजदूत ने कहा कि चीन ने कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए लगभग 80 अरब आरएमबी आवंटित किए हैं। चीन को मौजूदा स्थिति के बावजूद अपनी अर्थव्यवस्था के दीर्घकालिक और स्थिर बनाए रखने का विश्वास है।


और भी पढ़ें :