Coronavirus update : चीन में मौत का आंकड़ा 1800 के पार, आईफोन की आपूर्ति पर पड़ा असर

पुनः संशोधित मंगलवार, 18 फ़रवरी 2020 (15:00 IST)
बीजिंग। में करोना वायरस से अब तक करीब 1800 से ज्यादा लोगों की मौत की हो चुकी है। इस बीच में अस्पताल के निदेशक की मौत हो गई। 72,436 मामलों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। का असर की आपूर्ति पर भी पड़ा है।
वुहान में अस्पताल निदेशक की मौत : चीन में एक अस्पताल के निदेशक की मंगलवार को कोरोना वायरस से मौत हो गई। चीन के सरकारी मीडिया सीसीटीवी ने यह जानकारी दी।
वुहान स्थित वुचांग अस्पताल के निदेशक लिउ झिमिंग की जान बचाने के सारे प्रयास विफल हो गए और उनकी मौत हो गई। देश में कोरोना वायरस से अब तक 6 चिकित्साकर्मियों की मौत हो चुकी है और 1,716 कर्मी इससे संक्रमित हैं।

सोशल मीडिया पर लिऊ को किया याद : लिउ की मौत को वुहान के नेत्र चिकित्सक ली वेन लियांग की मौत से भी जोड़कर देखा जा रहा है। नेत्र चिकित्सक ली वेन लियांग को दिसंबर के आखिर में कोरोना वायरस के खतरे के प्रति आगाह करने के लिए चीनी पुलिस ने सजा दी थी।
ली की मौत पर देशव्यापी रोष उत्पन्न हुआ था और लोगों ने सरकारी व्यवस्था पर वायरस के खतरे को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया था। लोगों ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर लिउ के साथ ली को भी याद किया। वुहान में डॉक्टरों के पास मास्क और रक्षात्मक बॉडीसूट की कमी है। कुछ डॉक्टर तो कामचलाऊ मास्क और सूट पहन कर लगातार काम कर रहे हैं।
एपल के स्टोर हुए बंद : कोरोना वायरस फैलने की वजह से एपल के आईफोन की आपूर्ति प्रभावित हुई, जिसके चलते एपल जनवरी-मार्च तिमाही के लिए अपनी लक्षित आय हासिल नहीं कर सकेगी।
आईफोन बनाने वाली वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी एपल ने सोमवार को एक बयान में कहा कि हालात हमारी उम्मीद से काफी धीमी गति से सामान्य होते दिख रहे हैं। ऐसे में हमें जनवरी-मार्च तिमाही में लक्षित आय नहीं होने की आशंका है। कंपनी ने इस तिमाही में अपनी आय 63 अरब से 67 अरब डॉलर के बीच रहने का लक्ष्य रखा था।

कंपनी के बयान के अनुसार, कोरोना वायरस के प्रकोप से उसकी चीनी विनिर्माण सहयोगी का कारखाना कुछ दिन बंद रहा और अब वहां धीरे-धीरे काम बढ़ रहा है।

इससे दुनियाभर में आईफोन की आपूर्ति 'अस्थायी तौर पर सीमित' रहेगी। इसके अलावा चीनी बाजार में ग्राहक मांग घटने से भी एपल के कारोबार पर असर पड़ा है। चीन में एपल के कई स्टोर बंद चल रहे हैं।



और भी पढ़ें :