आज से वैक्सीन मुफ्त, देश के हर नागरिक को लगेगा टीका

Last Updated: सोमवार, 21 जून 2021 (10:50 IST)

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के खिलाफ एक बड़ी जंग का ऐलान होने जा रहा है। केंद्र सरकार देशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से हर राज्य में 18 साल से ऊपर की आयु के सभी नागरिकों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन मुहैया कराएगी। इसके लिए कोविन पर रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होगी।
केंद्र सरकार के इस फैसले से अभियान में तेजी आएगी। कोरोना वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 फीसदी हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी।
भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन में से 25 प्रतिशत प्राइवेट सेक्टर के हॉस्पिटल सीधे ले पाएं, ये व्यवस्था जारी रहेगी। कोरोना को लेकर केंद्र की नई नीति में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों के लिए टीकों की खरीद केंद्र सरकार ही करेगी।

इस नीति के तहत वैक्सीन निर्माता कंपनियों से 75 प्रतिशत टीके केंद्र सरकार खरीदेगी, जबकि बाकी 25 प्रतिशत वैक्सीन ये कंपनियां निजी अस्पतालों को बेच सकेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुफ्त टीकाकरण की घोषणा की थी। पीएम मोदी ने कहा था कि कि 21 जून से 18 साल से ज्‍यादा उम्र वाले हर व्‍यक्ति को सरकार मुफ्त में टीका लगाएगी। हालांकि निजी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन के लिए पहले की तरह कीमत चुकानी होगी।



और भी पढ़ें :