सिर्फ 500 रुपए में हो सकेगी Covid-19 की जांच! आधे घंटे में आ जाएगा रिजल्ट

Corona
Last Updated: मंगलवार, 22 सितम्बर 2020 (23:01 IST)
नई दिल्ली। अब कोरोना वायरस (Coronavirus) की जांच का रिजल्‍ट आधे घंटे में आ जाएगा। टाटा ग्रुप ने CSIR के साथ मिलकर खास तरह की का निर्माण किया है, जो सिर्फ 500 रुपए में (Covid 19) का दे देगी। इस किट का नाम Feluda (फेलूदा) है।
ALSO READ:
पाबंदियों के उल्लंघन पर MNS के 4 नेता गिरफ्तार, मास्क नहीं पहनने पर राज ठाकरे पर लगा जुर्माना
इस तकनीक को सीएसआईआर-आईजीआईबी (इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी) द्वारा विकसित किया गया है। वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने कहा कि भारतीय औषधि महानियंत्रक (Controller General of Indian Medicine) ने टाटा सीआरआईएसपीआर (क्लस्टर्ड रेगुलरली इन्टरस्पेस्ड शॉर्ट पालिंड्रोमिक रिपीट्स) कोविड-19 जांच 'फेलूूदा' के व्यावसायिक लॉन्च को मंजूरी दे दी है। फेलूदा किट का प्रयोग अब सार्वजनिक तौर पर भी किया जा सकेगा।
corona virus test" width="740" />
स्वदेशी तकनीक :
इस जांच में सार्स-कोव-2 वायरस के जीनोमिक अनुक्रम का पता लगाने के लिए एक स्वदेशी रूप से विकसित, अत्याधुनिक सीआरआईएसपीआर तकनीक का उपयोग किया गया है। टाटा सीआरआईएसपीआर जांच की सटीकता का स्तर पारंपरिक
आरटी-पीसीआर जांच जितना ही है, लेकिन यह कम समय, कम लागत में परिणाम देती है और इसका इस्तेमाल भी आसान है। फेलूदा नाम में एक और खास बात है कि यह सत्यजीत रे की फिल्मों का एक किरदार रहा है और कई कहानियों का हिस्सा भी है।

अभी तक के लिए क्यू-पीसीआर मशीन का उपयोग किया जा रहा है। यह महंगी होने के साथ इसमें रिपोर्ट आने में भी समय लगा है। अगर कोरोना संक्रमण की पहचान जल्दी हो जाए तो इस पर काबू पाया जा सकता है।
(Symbolic photo)
(इनपुट भाषा)



और भी पढ़ें :