बड़ी खबर, अमेरिका में 11-12 दिसंबर से लोगों को लगना शुरू हो जाएगी कोरोना वैक्सीन

Last Updated: सोमवार, 23 नवंबर 2020 (09:37 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका में 11 या 12 से कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो सकता है। व्हाइट हाउस की ओर से रविवार को यह जानकारी दी गई।
शुक्रवार को अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर और जर्मनी की उसकी साझेदार बायोएनटेक ने अपने कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति लेने के लिए अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) में आवेदन किया था और एफडीए की टीके से संबंधित परामर्श समिति की 10 दिसंबर को बैठक होनी है।
ALSO READ:
महात्मा गांधी के पड़पोते की से मौत
अमेरिका में कोरोनावायरस टीकाकरण कार्यक्रम के प्रमुख डॉक्टर मोनसेफ स्लाउ ने कहा कि हमारी योजना मंजूरी मिलने के 24 घंटे के अंदर टीकों को टीकाकरण कार्यक्रम स्थलों तक पहुंचाने की है, लिहाजा मुझे लगता है कि मंजूरी मिलने के 2 दिन बाद 11 या 12 दिसंबर से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।

फाइजर ने सौंपा आवेदन : अमेरिकी कंपनी फाइजर ने कहा है कि 11 दिसंबर को अमेरिका में कोरोनावायरस का पहला टीका लगाया जा सकता है। अमेरिका में कोरोना टीका के प्रमुख मोन्सेफ सलौई ने इसकी जानकारी दी।
फाइजर ने शनिवार को अमेरिका के फूड एंड ड्रग प्रशासन (एफडीए) को एक आवेदन सौंपा है और उसमें टीका के आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत मांगी है।

एफडीए टीका सलाहकार समिति की बैठक 10 दिसंबर को होनी है। सलौई ने कहा कि अगर बैठक में इजाजत मिल जाती है तो टीका अगले दिन उपलब्ध हो सकता है। हमारा लक्ष्य अनुमति मिलने के 24 घंटे के अंदर टीका को उन जगहों पर पहुंचाना है जहां टीकाकरण का काम होगा। मुझे उम्मीद है कि 11 या 12 दिसंबर को ऐसा हो सकता है। गत बुधवार को फाइजर ने कोरोना के खिलाफ 95 फीसदी प्रभावी टीका विकसित करने की घोषणा की थी और इसके लिए वह सरकार से आपातकालीन इस्तेमाल की मांग कर रहे हैं।

अमेरिका कोरोनावायरस (Coronavirus) से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। अमेरिका में अब तक 1.25 करोड़ से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं जबकि 2.62 लाख लोगों ने अपनी जान गंवाई है। अमेरिका में कोरोनावायरस से अब तक 74.52 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, लेकिन अभी भी 48.73 लाख एक्टिव केस हैं।



और भी पढ़ें :