Corona Virus Live Updates : महाराष्ट्र में सभी मॉल 31 मार्च तक के लिए बंद, परीक्षाएं स्थगित

Last Updated: रविवार, 15 मार्च 2020 (00:43 IST)
कोरोना वायरस (Corona virus) दुनियाभर में अब तक 4 हजार से ज्यादा और इटली में 1 हजार से अधिक लोगों को मौत की नींद सुला चुका है। कोरोना वायरस के कारण भारत में दो लोगों की मौत हो चुकी है। ब्रिटेन में 5,000 से 10,000 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका है। कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी...
सीमाओ
को किया बंद :
केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और म्यामांर की सीमाओं से लगे ज्यादातर जमीनी रास्तों को भी 15 मार्च की मध्य रात्रि से बंद कर दिया है। हालांकि, कुछ रास्ते लोगों के आवागमन के लिए खुले रहेंगे। इन रास्तों के जरिए आने-जाने वालों की गहन मेडिकल जांच की जाएगी। भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के खतरे के मद्देनजर शनिवार को एक आदेश जारी कर पाकिस्तान से लगी सीमा पर स्थित सभी जमीनी रास्तों को 16 मार्च की मध्य रात्रि से अनिश्चतकाल के लिए बंद कर दिया।

महाराष्ट्र में सभी मॉल 31 मार्च तक के लिए बंद : महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य में 31 मार्च तक सभी मॉल बंद रहेंगे।
महाराष्ट्र सरकार में पहली से लेकर नौवीं तक की परीक्षाएं यदि चल रही हैं तो उसे स्थगित किया जाएगा, केवल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड की परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगी।


राजस्थान में 4 मामले : जयपुर में स्पेन से लौटे एक 24 वर्षीय व्यक्ति में पॉजिटिव कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इसके साथ COVID-19 के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 4 हो गई है।

- सऊदी अरब से लौटे 71 साल के बुजुर्ग की महाराष्ट्र के बुलढाणा में मौत, कोरोना से संक्रमित होने का संदेह।
- पंजाब में बंद किए सभी सिनेमा हॉल, जिम, मॉल, स्वीमिंग पुल बंद।

- बिहार में धारा 144 के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए मुज़फ्फरपुर जिला मजिस्ट्रेट ने आदेश दिया है कि सभी सरकारी और निजी संस्थान, कोचिंग संस्थान, आंगनबाड़ी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सभी सरकारी और प्राइवेट पार्क और सिनेमा हॉल भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

- दर्शकों के लिए बंद किया गया संसद भवन। संसद भवन में अब सांसद, कर्मचारी और मीडिया को ही प्रवेश की इजाजत।

- आईआईटी खड़गपुर, आईआईईएसटी शिवपुर ने 31 मार्च तक शैक्षणिक गतिविधियां स्थगित कीं।


- महाराष्ट्र के यवतमाल में दुबई से लौटे दो व्यक्तियों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

स्पेन में 5700 मामले : स्पेन में एक दिन में कोरोना वायरस के 1500 नए मामले सामने आए, कुल मामले 5700 हुए।

हाईकोर्ट में सिर्फ जरूरी मामलों की सुनवाई : बम्बई उच्च न्यायालय ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर अदालत का कामकाज 16 मार्च से एक सप्ताह तक जरूरी मामलों की सुनवाई तक ही सीमित होगा।

रवांडा में मिला पहला मरीज : पूर्वी अफ्रीकी देश रवांडा में कोरोना वायरस से संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि संक्रमित मरीज भारतीय नागरिक है।

अधिकारी निलंबित : जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में घरों के अंदर अलग रखे गए कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की निगरानी करने से कथित तौर पर इंकार करने के लिए चिकित्सा अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है।

10 मरीजों की छुट्टी : स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार के अनुसार भारत में अब तक कोरोना वायरस के 84 मामले सामने आए हैं। इनमें से 10 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है। इन सभी के संपर्क में आने वाले 4000 से ज्यादा लोगों को निगरानी में रखा गया है।

पद्म पुरस्कार समारोह हुआ रद्द : कोरोना वायरस के कारण 3 अप्रैल को राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाला पद्म पुरस्कार समारोह स्थगित कर दिया गया है।

AIIMS में भारी इंतजाम : कोरोना वायरस पर दिल्ली AIIMS निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा, हम लगातार मीटिंग कर रहे हैं, COVID19 के लिए एक टास्क फोर्स बनाया गया है। इसमें कई विभागों के लोग हैं। हमारे पास 120 या 150 बेड की सुविधा तैयार है। हमने जरूरत के लिए पूरा प्रॉटोकोल बनाया है।

तेलंगाना में सामने आया एक और मामला : तेलंगाना स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- राज्य में एक और व्यक्ति आज कोरोना वायरस से ग्रस्त पाया गया। उसने इटली की यात्रा की थी। उसको अभी हैदराबाद के एक राजकीय अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में निगरानी में रखा गया है।

घरेलू मैचों पर रोक लगाई : कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ के बीच बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट पर रोक लगाई। बीसीसीआई ने ईरानी कप, सीनियर वुमेन वन-डे नॉकआउट, विज्जी ट्रॉफी, सीनियर वुमेन वन-डे चैंलेजर, वुमेन अंडर-19 वन-डे नॉकआउट, वुमेन अंडर-19 टी20 लीग, सुपर लीग और नॉकआउट मैच अगली सूचना आने तक रोक दिए गए हैं।

- केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वाले शख्स के परिवार को 4 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद 83 है। भारत में कोरोना वायरस से 2 लोगों की मौत हो चुकी है। सरकार ने कोरोना को आपदा ‍घोषित किया है।

- कोलकाता नाइटराइडर्स के सह मालिक और बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरूख खान ने शनिवार को कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि कोविड-19 महामारी के मामलों में कमी होगी और स्थगित आईपीएल जरूरी स्वास्थ्य संबंधित ऐहतियातों के साथ आगे बढ़ेगा।

- बीसीसीआई ने कोविड-19 महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग को दो सप्ताह तक निलंबित करने के बाद शनिवार को आठ फ्रेंचाइजी टीमों के मालिकों के साथ बैठक में मैचों की संख्या में कटौती करने पर चर्चा की।

- अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने कोविड-19 महामारी का हवाला देते हुए शनिवार को एफआईएच प्रो लीग के मैचों को 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिया।

- लखनऊ में 22 साल का एक युवक कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाया गया है और उसे किंग जॉर्ज मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। इसी के साथ राजधानी में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दो हो गई है। यह रोगी पहली महिला रोगी का रिश्तेदार है जो कनाडा से भारत आई थी।

- तेलंगाना में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण का एक और पुष्ट मामला सामने आया है, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या दो हो गई है। मुख्यमंत्री के़ चंद्रशेखर राव ने यह जानकारी दी।

- ज्वर एवं खांसी की शिकायत पर यहां मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोरोना वायरस पृथक वार्ड में भर्ती कराये जाने के बाद पुलिस को कथित रूप से झांसा देकर निकल गया एक अमेरिकी दंपत्ति कोच्चि हवाई अड्डे पर मिला और दोनों को निगरानी में डाल दिया गया है।

- कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर पश्चिम बंगाल के सभी शिक्षण संस्थान 31 मार्च तक बंद, बोर्ड परीक्षाएं होंगी।

- हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए एहियाती कदम के तौर पर 31 मार्च तक सभी शैक्षणिक संस्थानों और सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को राज्य विधानसभा में यह जानकारी दी।

- दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस की वजह से एक 68 वर्षीय महिला की मौत हो गई थी, जिसका निगमबोध घाट पर अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया गया। लेकिन जब इस संबंध में खबर चली तो बाद में निगमबोध घाट प्रशासन कोरोना ने अंतिम संस्कार की अनुमति दे दी।

- विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर चुका है। इससे अब तक 5 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा दुनियाभर में 134,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

- महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 19 हुई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को यह जानकारी दी।

- अमेरिका में वायरस पर लाया गया विधेयक। मुफ्त में होगी जांच, वैतनिक रोग अवकाश मिलेगा। इसके अलावा विधेयक के तहत बेरोजगारी बीमा मजबूत करने और परिवार के कष्ट को कम करने के लिए भोजन संबंधी सहायता बढ़ाए जाने का प्रस्ताव दिया गया है।

चीन में 13 और लोगों की मौत
:
कोरोना वायरस महामारी से चीन में मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। 13 और लोगों की मौत के साथ इस संक्रामक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या 3,189 पर पहुंच गई है जबकि 11 नए मामलों के साथ इससे संक्रमित लोगों की संख्या 80,824 पर पहुंच गई है।

- स्वामी नारायणन संप्रदाय ने तेजी से फैलते नोवेल कोरोना वायरस के मद्देनजर दुनियाभर में अपने सभी मंदिर बंद करने और अगले आदेश तक सभी नियमित गतिविधियां निलंबित करने का ऐलान किया है।

-
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू ने भारत के अपने समकक्ष नरेन्द्र मोदी से इस सप्ताह फोन पर हुई बातचीत के दौरान मास्क और दवाओं का कच्चा माल इजरायल को भेजने की अनुमति देने का अनुरोध किया है। मीडिया में आई खबर में यह जानकारी दी गई है।

- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर निर्णय लेने वाली अपनी सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (एबीपीएस) की रविवार से बेंगलुरु में शुरू होने वाली वार्षिक बैठक स्थगित कर दी है। आरएसएस की 15 से 17 मार्च तक होने वाली इस बैठक में करीब 1,500 सदस्यों को भाग लेना था।

- विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को चेतावनी देते हुए कहा कि यूरोप अब कोरोना वायरस महामारी का केंद्र बन गया है और चीन में इसके संक्रमण के चरम पर रहने के दिनों की तुलना में कहीं अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

- अमेरिका ने चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी के कोविड-19 के संबंध में दिए गए बयान को लेकर चीनी राजदूत को शुक्रवार को तलब किया। विदेश विभाग ने यह जानकारी दी। चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बीजिंग में ट्वीट कर बेतुका बयान दिया था कि अमेरिकी सेना ने कोविड-19 महामारी की शुरुआत की थी।

- जैक मा फाउंडेशन और अलीबाबा फाउंडेशन अमेरिका को 10 लाख मास्क और पांच लाख परीक्षण किट दान का करेगा। जैक मा ने शुक्रवार को चीन की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर यह जानकारी दी।

- विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को बताया कि 44 भारतीय जायरीनों का दूसरा दल कोरोना वायरस प्रभावित ईरान से स्वदेश लौट आया है। एक अधिकारी ने बताया कि ईरान में फंसे भारतीय जायरीनों को ले कर ‘ईरान एयर’ का विमान शुक्रवार दोपहर मुंबई में उतरा।

- कोरोना वायरस को लेकर तब सनसनी फैल गई जब खुद कनाडा के प्रधानमंत्री का परिवार इस संक्रामक बीमारी से अछूता नहीं रहा। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बताया कि कैसे उनके बच्चे और पत्नी कोविड-19 के चलते अलग रह रहे हैं। प्रधानमंत्री ट्रूडो के बच्चे अपने-अपने कमरों में खेलते हुए, पत्नी अधिकतर समय फोन पर बिताती हुए दिखी और वह खुद घर से बैठकर सरकार का कामकाज देख रहे हैं।

- कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच शुक्रवार को त्रिपुरा में अखौरा चौकी के जरिए भारत आ रहे करीब 40-45 बांग्लादेशियों में बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होने जैसी समस्याएं पाए जाने के बाद उन्हें सीमा से वापस भेज दिया गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।
- कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे इटली में इस वायरस के संक्रमण से शुक्रवार को 250 लोगों की मौत हो गई। अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में इससे एक दिन में होने वाली मौतों की यह सर्वाधिक संख्या है। पिछले 24 घंटों में 250 मौतें दर्ज की गई हैं, जिससे मृतकों की कुल संख्या 1,266 हो गई। साथ ही, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 17,660 हो गई है।

-
भारत और अमेरिका सहित करीब दर्जन भर देशों ने शुक्रवार को प्रकाशकों से कहा कि वे कोरोना वायरस से जुड़े सभी शोध और उससे जुड़ी जानकारी तत्काल सार्वजनिक करें, ताकि तेजी से फैलती इस महामारी को रोकने में मदद मिल सके।

- पंजाब और हरियाणा सरकार ने शिक्षण संस्थाओं को 31 मार्च तक बंद किया है। राजस्थान में भी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, सिनेमाघर 30 मार्च तक बंद रखने के निर्देश।

- केरल में जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड-19) के 19 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि 5468 लोगों पर निगरानी रखी जा रही है।

- कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका में आपातकाल घोषित। राष्ट्रपति ट्रंप ने किया ऐलान। 1 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार।

- भारत में कोरोना वायरस (Corona virus) से दूसरी मौत की खबर है। स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार के अधिकारी के मुताबिक पश्चिमी दिल्ली की रहने वाली 68 वर्षीय महिला की मौत हो गई। महिला को उसके बेटे से कोरोना का संक्रमण हुआ था। बेटा स्विट्‍जरलैंड, इटली से लौटकर आया था। पश्चिमी दिल्‍ली में रहने वाली 68 वर्षीय महिला की मौत इस वायरस के संक्रमण से हो गई है। खबरों के अनुसार बेटे का इलाज चल रहा है।

- हरियाणा और पंजाब सरकार ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को 31 मार्च तक बंद
करने का आदेश दिया।
- केरल के अलाप्पुझा जिले के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना वायरस पृथक वार्ड में भर्ती 2 विदेशी पर्यटक पुलिस और अस्पताल कर्मचारियों को कथित रूप से धोखा देकर वहां से फरार हो गए हैं।
- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के कारण राज्य में होने वाली सभी खेल प्रतियोगिताओं को 30 मार्च तक स्थगित कर दिया।
- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए दक्षेस देशों द्वारा एक संयुक्त रणनीति बनाने का प्रस्ताव शुक्रवार को दिया जिसका नेपाल और श्रीलंका जैसे सदस्य देशों ने स्वागत किया है।
- कोरोना वायरस महामारी को लेकर बढ़ती चिंता के बीच सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने इटली, दक्षिण कोरिया और कुवैत के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं। फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इसरायल और श्रीलंका के लिए उड़ानों में 30 अप्रैल तक कटौती की घोषणा की है।
- दिल्ली में कोरोना वायरस से 68 साल की महिला की मौत। देश में अब तक 2 लोगों की मौत।




और भी पढ़ें :