अक्टूबर में कोरोना की तीसरी लहर के अलर्ट से पहले लोगों को वैक्सीनेट करने के लिए मध्यप्रदेश में 21 जून से वैक्सीनेशन महाअभियान

Author विकास सिंह| पुनः संशोधित शनिवार, 19 जून 2021 (14:04 IST)
भोपाल। अक्टूबर तक के अलर्ट के बाद अब मध्यप्रदेश सरकार ने अपना पूरा फोकस अधिक से अधिक लोगों के वैक्सीनेशन पर कर दिया है। इसके लिए 21 जून से प्रदेश में वैक्सीनेशन अभियान शुरु होने जा रहा है। अभियान के पहले दिन ही 21 जून को 10 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। सरकार के अभियान का मुख्य लक्ष्य कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले
अक्टूबर तक ज्यादातर लोगों का वैक्सीन लगाना है।

मुख्यमंत्री की अगुवाई में होने वाले इस वैक्सीनेशन अभियान में प्रदेश में 7 हजार केंद्रों पर लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अभियान के बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीनेशन अभियान लोगों की जिंदगी बचाने का अभियान है और इसका लक्ष्य तीसरी लहर आने से पहले अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है।
सात हजार वैक्सीनेशन केन्द्र- वैक्सीनेशन महाअभियान के लिये प्रदेश में 7 हजार केन्द्र बनाये गये है सभी केन्द्रों पर अभियान का शुभारंभ समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों द्वार किया जाएगा। महाअभियान के पहले दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कुछ जिलों से अभियान का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही अन्य जिलों में साहित्यकार, धर्मगुरू, धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के प्रमुख व्यक्ति, शिक्षाविद सहित जिले के प्रबुद्ध नागरिक अपने-अपने क्षेत्र में अभियान की शुरूआत कर लोगों को प्रेरित करेंगे। वैक्सीनेशन सेंटर पर आये लोगों का टीकाकरण के साथ तिलक लगाकर स्वागत और कोविड अनुकूल व्यवहार एवं सावधानियों के प्रति सजग भी किया जाएगा।
सोशल मीडिया पर अभियान-लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने और उसके अभियान से जोड़ने के लिए सरकार सोशल मीडिया में #MPVaccinationMahaAbhiyan
हैशटैग के साथ एक मुहिम शुरु करने जा रही है। अभियान का लक्ष्य लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील करना है। वैक्सीनेशन महाअभियान के दिन जिन लोगों का वैक्सीनेशन होगा, प्रेरणा स्वरूप उनके फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड भी किये जाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्‍य सचिव मोहम्‍मद सुलेमान के मुताबिक वैक्सीनेशन अभियान की पूरी तैयारी कर ली गई है और सभी केंद्रों पर वैक्सीन पहुंचना शुरु हो गई है। अभियान के लिए वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन के 14 लाख डोज पहुंचाए जा रहे है। वैक्सीनेशन अभियान सुचारु रुप से चलता रहे है इसके लिए प्रदेश को अगले 10 दिन में वैक्सीने के 50 लाख डोज मिलने जा रहे है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम चुनाव मोड में होगा। उन्होंने कहा कि एक भी डोज नष्‍ट न होने पाए, इसका सभी ध्‍यान रखें। नया वायल खोलने से पहले सुनिश्चित करें कि वह सभी को लग जाए। टीका लगवाने की सूचना दो दिन पहले ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में दी जाए, इससे लोग समय पर उपलब्‍ध हो सकेंगे।




और भी पढ़ें :