केजरीवाल का बड़ा बयान, दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार

पुनः संशोधित बुधवार, 1 जुलाई 2020 (14:30 IST)
नई दिल्ली। मुख्यमंत्री ने बुधवार को कहा दिल्ली में सभी की एकजुटता और मेहनत से अब कोरोना को लेकर स्थिति में सुधार है लेकिन हमें इसे और अच्छा करना है।
केजरीवाल ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मीडिया को संबोधित करते हुए कहा पहले दिल्ली में 100 लोगों की कोरोना जांच की जाती थी तो उसमें से 31 लोग कोरोना से पॉजिटिव पाए जाते थे। अब 100 लोगों की जांच में केवल 13 लोग ही पॉजिटिव आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना को लेकर हालात अब काबू में हैं, लेकिन हमें इसे और अच्छा करना है।सभी की एकजुटता और मेहनत से अब दिल्ली में स्थिति में सुधार है।
मुख्यमंत्री ने कहा एक महीने पहले 30 जून तक 60,000 सक्रिय कोरोना मामल़ों का अनुमान था। मुझे खुशी है कि आज सिर्फ 26,000 सक्रिय मामले ही हैं। उन्होंने कहा आज दिल्ली में सिर्फ 5,800 मरीज़ अस्पतालों में भर्ती है। पिछले हफ्ते के मुकाबले 400 मरीज अस्पतालों में कम भर्ती हुए हैं। अगर मरीजों की संख्या बढ़ती भी है तो हमने 15,000 बेड का इंतजाम कर लिया है। उन्होंने सचेत किया कि अभी लोग सावधानी बरतते रहें वर्ना स्थिति फिर पिछले महीने जैसी हो सकती है।
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जिस भयावह तस्वीर का अंदाजा लगाया जा रहा था अब हालात वैसे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अब जांच में उतने पॉजिटिव मरीज नहीं आते जितना पहले आते थे। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि दिल्ली में लोग तेजी से ठीक हो रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा कि पहले आशंका थी कि 30 जून तक दिल्ली में एक लाख मामले होंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फिलहाल 87 हजार केस हैं, जिनमें से 58 हजार ठीक हो गए।
दिल्ली में कोरोना की वजह से मौत अब कम होने का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा एक समय एक दिन में सवा सौ मौतें हुई थीं, अब आधे के करीब यानी साठ के आसपास हैं। इसे और कम करेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि केंद्र के साथ मिलकर सरकार ने जांच की संख्या बढ़ाई है। उन्होंने कहा कि अभी हम लोग सब कुछ खोल नहीं सकते। अभी सतर्क रहना है। हो सकता है कि कोरोना के केस फिर से बढ़ जाएं। इसलिए अभी कोशिशों में कमी नहीं रहनी चाहिए।
मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर राय देने वालों पर कहा ऐसे विशेषज्ञ हैं जो कहते हैं कि दिल्ली में कोरोना का पीक आकर जा चुका हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे विशेषज्ञों पर अभी ध्यान न दें। मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंस रखें और हाथ धोते रहें, इसमें चूक न करें। (वार्ता)



और भी पढ़ें :