3 महीने के अंदर वैक्सीनेशन पूरा कर पाना बड़ी चुनौती : अरविंद केजरीवाल

पुनः संशोधित शुक्रवार, 30 अप्रैल 2021 (20:07 IST)
नई दिल्ली। मुख्यमंत्री ने कल से शुरू हो रहे 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन अभियान के संबंध में कहा कि अभी हमारे पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। इसलिए दिल्लीवासी कल वैक्सीनेशन केंद्रों पर लाइन न लगाएं। वैक्सीन आते ही हम सभी को जानकारी देंगे। केंद्रों पर भीड़ बढ़ने से सोशल डिस्टेंसिंग खराब होगी और कानून-व्यवस्था गड़बड़ा सकती है। उम्मीद है कि हमें कल या परसों तक कोविशिल्ड की 3 लाख डोज मिल जाएंगी। हमारी तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, लेकिन इसमें सभी का सहयोग चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा, हमने कोविशिल्ड और कोवैक्सीन निर्माता कंपनी से तीन महीने में 67-67 लाख डोज आपूर्ति करने के लिए सेड्यूल मांगा है। दिल्ली निवासियों को फ्री में वैक्सीन दी जाएगी। यदि कंपनियां समय से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराती हैं, तो हम तीन महीने के अंदर सभी को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। उन्होंने कहा कि वैक्सीन सुरक्षा कवच का काम करती है। इसलिए सभी से अपील है कि वैक्सीन अवश्य लगवाएं। यह बिल्कुल सुरक्षित है और कोई खतरा नहीं है।

लोगों ने पंजीकरण करके वैक्सीनेशन के लिए बहुत अच्छा रिस्पांस दिया : मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली में वैक्सीनेशन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दिल्ली के निवासियों से साझा की। केजरीवाल ने कहा कि एक मई (कल) से 18 से 44 साल की उम्र के लोगों का भी वैक्सीनेशन शुरू होना है। अभी 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों का तो वैक्सीनेशन चल ही रहा है। वहीं अब कल से 18 से 44 साल के उम्र के लोगों का भी वैक्सीनेशन शुरू होना है।

देशभर में वैक्सीनेशन के लिए बहुत सारे लोगों ने पंजीकरण करके बहुत अच्छा रिस्पांस दिया है। अभी तक हमारे पास वैक्सीन नहीं पहुंची है। वैक्सीन के लिए हम लगातार कंपनी के संपर्क में हैं। हमें उम्मीद है कि कल या परसों तक वैक्सीन आ जाएगी, ऐसा कंपनियों ने भरोसा दिलाया है। पहले कोविशिल्ड वैक्सीन की करीब 3 लाख डोज कल या परसों तक आ रही है। उसके बाद और वैक्सीन आती रहेगी।

दिल्लीवासी सेंटर्स पर लाइनों में न लगें, कानून-व्यवस्था गड़बड़ा सकती है : मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली के निवासियों से अपील करते हुए कहा कि अभी कल आप वैक्सीनेशन सेंटर्स पर लाइनों में न लगें। कहीं इसकी वजह से कानून-व्यवस्था न गड़बड़ा जाए। कहीं ऐसा न हो कि सोशल डिस्टेंसिंग खराब हो जाए, भीड़ लग जाए। अभी यह सब मत करिएगा। एक-दो दिन में जैसे ही वैक्सीन आ जाती है, हम मीडिया के जरिए घोषणा करेंगे और आपको बता देंगे, जिससे कि आपको पता चल जाएगा।

उसके बाद जिस-जिस का रजिस्ट्रेशन होता जाएगा और जिस-जिस को वैक्सीनेशन के लिए बुलाया जाएगा, वो लोग आइएगा। अभी जल्दबाजी मत कीजिएगा। हम सबको वैक्सीन लगाएंगे। इसके लिए पूरी तैयारी की हुई है, लेकिन आपका सहयोग चाहिए। यह न हो कि कल से आप लाइनों में लगें। अभी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। उम्मीद है कि कल या परसों तक वैक्सीन आ जाएगी। हम लोग कंपनी के लगातार संपर्क में हैं और जल्द ही आ जाएगी।

कोविशिल्ड और कोवैक्सीन निर्माता कंपनी से 3 महीने में 67-67 लाख डोज का अनुरोध : मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अपने पास दो वैक्सीन की दो कंपनियों है। एक कोविशिल्ड और दूसरी कोवैक्सीन है। हमने इन दोनों कंपनियों को 67-67 लाख डोज देने के लिए उनसे निवेदन किया है। हमने उनसे कहा है कि यह 67-67 लाख वैक्सीन की डोज अगले तीन महीनों के अंदर दोनों कंपनियां हमें उपलब्ध कराएं। उसके लिए जो भी राशि का भुगतान करना होगा, वह दिल्ली सरकार करने के लिए तैयार है।

दिल्ली के लोगों को फ्री में वैक्सीन दी जाएगी। हमने दोनों कंपनियों से शेड्यूल मांगा है कि वे अगले 3 महीने के अंदर कब-कब वैक्सीन की आपूर्ति कर सकती हैं। हमारी पूरी कोशिश और प्रयास है कि अगले 3 महीने के अंदर दिल्ली के सब लोगों को हम टीका लगा दें। हमने तीन महीने का लक्ष्य रखा है। हम अपनी पूरी कोशिश करेंगे और इसकी पूरी प्लानिंग भी हम लोगों ने कर ली है।

इसके लिए जो भी इंफ्रास्ट्रक्चर चाहिए, वह सारा इंफ्रास्ट्रक्चर भी हम लोगों ने तैयार कर लिया है। अब इस पर निर्भर करेगा कि यह जो दोनों कंपनियां हैं, वे कितनी जल्दी हम लोगों को वैक्सीन बना कर देती हैं। अगर उन्होंने समय पर पर्याप्त मात्रा में हमें वैक्सीन उपलब्ध कराई, तो हम कोशिश करके 3 महीने के अंदर पूरी दिल्ली के लोगों को वैक्सीन लगा देंगे।

सभी से अपील है कि वैक्सीन अवश्य लगवाएं और अपने आसपास व रिश्तेदारों को भी वैक्सीन लगवाने के लिए कहें- अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने देखा है कि किस तरह से जिनको वैक्सीन लग जाती है, वे काफी सुरक्षित हो जाते हैं। ऐसा तो नहीं है कि उनको दोबारा कोरोना नहीं होता, लेकिन अगर कोरोना होता है, तो वह जानलेवा नहीं होता है, उनकी बीमारी गंभीर नहीं होती है।

कोरोना वैक्सीन एक तरह से सुरक्षा कवच का काम करती है। सब लोगों से अनुरोध है कि वैक्सीन जरूर लगवाएं। वैक्सीन बिल्कुल सुरक्षित है। इसमें किसी तरह का कोई खतरा नहीं है। अपने आसपास के रिश्तेदारों और दोस्तों को, सब लोगों को वैक्सीन लगवाने को कहें। साथ ही आप सभी लोगों का सहयोग चाहिए। अगर सभी दिल्लीवासी सहयोग करेंगे, तभी हम इसको मिलकर अगले 3 महीने के अंदर वैक्सीनेशन पूरा कर पाएंगे।

यह बहुत बड़ा काम है। इतने बड़े काम को 3 महीने के अंदर कर पाना एक बहुत बड़ी चुनौती है, लेकिन सब मिलकर करेंगे, तो जरूर यह पूरा होगा। हमारा बस आपसे यही निवेदन है कि अगले कुछ दिनों के अंदर वैक्सीनेशन केंद्रों पर भीड़ मत लगाइए। सबको वैक्सीन लगाएंगे। और दिल्ली सरकार मिलकर यह पूरा कार्यक्रम कर रही है। हम सब मिलकर करेंगे, तो इसमें हम सब लोगों को जरुर सफलता मिलेगी।



और भी पढ़ें :