गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. Awareness campaign in Madhya Pradesh regarding mask
Written By Author विकास सिंह
Last Updated: सोमवार, 22 मार्च 2021 (14:10 IST)

मास्क के लिए जनजागरण अभियान,‘मेरी सुरक्षा मेरा मास्क’ स्लोगन के साथ कल बजेगा सायरन,‘मेरी होली मेरे घर’ का भी कैंपेन होगा स्टार्ट

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना को हराने और होली के त्यौहार को देखते हुए सरकार अब सोशल मीडिया के माध्यम से दो बड़े जागरुकता कैंपेन शुरु करने जा रही है। आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में जिलों की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुपों के वीडियो कॉफ्रेंस के साथ हुई बैठक में ‘मेरी सुरक्षा मेरा मास्क’ और ‘मेरी होली मेरे घर’ का कैंपेन शुरु करने का निर्णय लिया गया।
बैठक के बाद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि भोपाल,इंदौर और जबलपुर में बहुत तेजी से मामले बढ़ रहे है इसलिए लोगों में कोरोना के प्रति जनजागरण करने के लिए सरकार बड़े पैमाने पर अभियान शुरु करने जा रही है। अभियान के तहत प्रदेश के लोगों को मास्क के प्रति जागरुक करने के लिए सरकार ‘मेरी सुरक्षा मेरा मास्क’ के स्लोगन के साथ सोशल मीडिया पर सेल्फी पोस्ट करने का कैंपेन शुरु करने का निर्णय लिया है। वहीं होली के त्यौहार को देखते हुए सरकार ‘मेरी होली मेरे घर’ स्लोगन के साथ अभियान शुरु करने जा रही है।  
 
सायरन से मास्क के प्रति जागरुकता-कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क के प्रति  जागरुकता और सतर्कता, सजगता और सावधानी बरतने के लिए 23 मार्च से जनजागरण अभियान भी शुरु किया जाएगा। अभियान के तहत प्रतिदिन सुबह 11 बजे एवं सायं 7 बजे कोरोना सायरन बजेगा। मंगलवार 23 मार्च को सुबह 11 बजे जब कोरोना सायरन बजेगा उस समय मुख्यमंत्री,मंत्रियों समेत सभी अधिकारी और सभी लोग अपने-अपने स्थानों पर रुक जाएंगे तथा मास्क लगाने एवं सामाजिक दूरी रखने का संकल्प लेंगे। इसके साथ जन-प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, एनसीसी व एनएसएस के कैडेट्स आदि लोगों को मास्क लगवाएंगे तथा सावधानी बरतने के लिए प्रेरित करेंगे। इसी तरह शाम 07 बजे भी दो मिनट का  सायरन बजाकर मास्क लगाने का संकल्प दिलाया‌ ‌जाएगा। 
 
इसके साथ मास्क के साथ लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग करने के लिए दुकानों के बाहर गोले बनाने का काम भी अभियान के रुप में शुरु किया जाएगा। इसमें मुख्यमंत्री,मंत्री, जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी शामिल होंगे और दुकानों के आगे गोले बनाएंगे। प्रदेश के ऐसे जिले जहां कोरोना के 20 से अधिक केस मिल रहे वहां नए सिरे से पाबंदी लगाई जाएगी।
'वेबदुनिया' भी अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वाहन करते हुए लोगों से मास्क को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करने की लगातार अपील कर रहा है। 'कोरोना से जंग है जारी,लापरवाही पड़ सकती है भारी' के स्लोगन से 'वेबदुनिया' सोशल मीडिया के माध्यम से एक खास कैंपेन चला रहा है।