ऑस्ट्रेलिया में कोरोना से हाहाकार, 24 घंटे में मिले 50 हजार मरीज, अस्पतालों में जगह नहीं

Last Updated: बुधवार, 20 जुलाई 2022 (17:35 IST)
हमें फॉलो करें
ऑस्ट्रेलिया। ऑस्ट्रेलिया में एक बार फिर से कोरोना के चौंका देने वाले आंकड़े सामने आने लगे हैं। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के लगभग 50 हजार केस सामने आए, वहीं मरने वालों का आंकड़ा 90 के पार पहुंच गया। हालत इतनी खराब हो गई है कि मरीजों को अस्पतालों में बेड मुहैया कराना भी मुश्किल हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने सभी नागरिकों से घर पर रहकर काम करने और मास्क-सैनिटाइजर का उपयोग करने की अपील की है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो करीब 5,000 लोग अभी भी गंभीर हालत में ऑस्ट्रेलिया के अस्पतालों में भर्ती हैं। ऑस्ट्रेलिया के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी पॉल केली ने रेडियो के माध्यम से कहा कि हमे गंभीरता से सावधानी रखने की जरूरत है। अगर समय रहते ऐसा नहीं किया गया तो अस्पतालों में भर्ती होने वाले कोरोना मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हो सकता है।

इनमे सबसे ज्यादा केसेस ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में आए हैं, जहां पिछले 24 घंटों में कोरोना के 15,000 से ज्यादा मरीज देखने को मिले। ऑस्ट्रेलिया की फेडरल मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. उमर खुर्शीद का कहना है कि कोरोना के नए मामलों ने सभी नागरिकों को डरा कर रख दिया है। विक्टोरियन अस्पताल में सोमवार को 821 एक्टिव कोरोना मरीज देखे गए। ऐसे में देश के हजारों स्वास्थ्य कर्मियों का छुट्टी पर चले जाना एक और बड़ी समस्या है।

खुर्शीद ने बताया कि 22 जून को अकेले न्यू साउथ वेल्स में 2,205 केसेस रिकॉर्ड किए गए थे। आज इस आंकड़े में करीब 99% का इजाफा देखने को मिला है, जो कि सरकार के लिए चिंता का विषय है।

मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी पॉल केली ने कहा कि हम सभी ये जानते हैं कि मास्क पहनकर कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है। ऐसे में मेरी सभी से अपील है कि मास्क जरूर पहनें। सरकार लगातार टीकाकरण को बढ़ाने पर जोर दे रही है। मुख्य रूप से महिलाओं और बुजुर्गों को इस प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जा रही है। वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके लोगों से भी सरकार ने बूस्टर डोज लेने की अपील की है।
केली ने आशंका जताई है कि मध्य अगस्त तक कोरोना के मामलों में इजाफा बना रहेगा। 15 अगस्त के बाद से मामलों में थोड़ी कमी देखने को मिल सकती है।



और भी पढ़ें :