बड़ी चिंता, भारत में Coronavirus के UK वैरिएंट के 807 मामले, 47 दक्षिणी अफ्रीकी

Last Updated: मंगलवार, 30 मार्च 2021 (17:32 IST)
नई दिल्ली। में (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। इस बीच, के 807 मामले और के भी 47 नए मामले सामने आए हैं।


केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 11 हजार 64 नमूनों की ‘जीनोम सीक्वेंसिंग’ की गई। इनमें 807 नमूनों में ब्रिटेन में मिला कोरोना का नया स्वरूप पाया गया, जबकि 47 नमूनों में वायरस का दक्षिण अफ्रीकी स्वरूप मिला तथा एक नमूने में वायरस का ब्राजीलियाई स्वरूप मिला है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 संबंधी स्थिति हाल के दिनों में बद से बदतर हुई है, यह बड़ी चिंता का कारण है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्य सरकारों को खासकर ऐसे राज्यों को जहां कोरोना के मामले ज्यादा रहे हैं, निर्देश दिए गए हैं कि आरटी-पीसीआर पर ध्यान केंद्रित कर जांच संख्या में वृद्धि की जाए, संक्रमित लोगों को तुरंत पृथक किया जाए, संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जाए तथा स्वास्थ्य देखरेख संबंधी संसाधनों को और मजबूत किया जाए।

सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि का सामना कर रहे राज्यों से कहा ।

मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित 10 जिलों में सर्वाधिक आठ जिले महाराष्ट्र के हैं। दिल्ली और बेंगलुरु शहर भी इस सूची में शामिल हैं। इन 10 जिलों में पुणे, मुंबई, नागपुर, ठाणे, नाशिक, औरंगाबाद, बेंगलुरु शहर, नांदेड़, दिल्ली और अहमदनगर में सर्वाधिक कोरोनावायरस के एक्टिव केस हैं।



और भी पढ़ें :