Corona Vaccine ले चुके लोगों में से 16 फीसदी हुए संक्रमित, अध्ययन से हुआ खुलासा

पुनः संशोधित गुरुवार, 6 मई 2021 (01:28 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली के एक निजी में ऐसे 113 स्वास्थ्य कर्मियों पर एक किया गया जिन्होंने कोरोनावायरस (Coronavirus) रोधी टीके की कम से कम एक खुराक ली थी और इसमें से 18 जांच में संक्रमित पाए गए लेकिन एक को छोड़कर बाकी सभी में हल्के लक्षण थे।
यह अध्ययन, तीन मई को पत्रिका ‘डायबिटीज एंड मेटाबोलिक सिंड्रोम: क्लीनिकल रिसर्च एंड रिव्यूज़’ में प्रकाशित हुआ था। यह अध्ययन दिल्ली में ‘फोर्टिस सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस फ़ॉर डायबिटीज़, मेटाबोलिक डिज़ीज़ एंड एंडोक्रिनोलॉजी’ के कर्मियों पर किया गया।

फोर्टिस, नेशनल डायबिटीज, ओबेसिटी एंड कोलेस्ट्रोल फाउंडेशन और नई दिल्ली स्थित डायबिटीज फाउंडेशन (इंडिया) के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए इस अध्ययन में डॉक्टरों, पोषण विशेषज्ञ, नर्स, पैरामेडिकल कर्मियों और रखरखाव कर्मियों को शामिल किया गया।

अध्ययन में शामिल 113 में से 107 को टीके की दूसरी खुराक मिली थी। यदि इसे प्रतिशत के रूप में देखा जाए तो अध्ययन में पाया गया कि टीका ले चुके व्यक्तियों में से 15.9 प्रतिशत (18 व्यक्तियों) में हुआ और 95 प्रतिशत में हल्के लक्षण थे। अध्ययनकर्ताओं के अनुसार एक व्यक्ति को छोड़कर बाकी किसी को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ी।

शराब कोरोनावायरस से नहीं बचाती, अफवाह पर ध्यान न दें : कोविड पर पंजाब की विशेषज्ञ समिति के प्रमुख डॉ. केके तलवार ने बुधवार को लोगों से सोशल मीडिया पर चल रही उन अफवाहों पर ध्यान न देने को कहा जिनके मुताबिक शराब कोरोनावायरस से सुरक्षा प्रदान कर सकती है। राज्य में कोविड-19 से करीब चार लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।
ALSO READ:
भारत में त्रासदी के बीच चीन ने की बेहद घटिया हरकत
उन्होंने कहा कि ज्यादा शराब पीने से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है और इससे उनके संक्रमित होने के खतरा बढ़ सकता है। तलवार ने कहा कि उन्होंने सोशल मीडिया पर पढ़ा कि शराब का सेवन वायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है।
उन्होंने कहा, इस तरह की गलत धारणा से गंभीर समस्या पैदा हो सकती है। उन्होंने कहा, अगर लोग ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करेंगे तो उनके संक्रमित होने का खतरा ज्यादा रहता है।तलवार ने बताया कि यह सुझाव गलत है कि शराब के सेवन से कोरोनावायरस मर सकता है।
उन्होंने हालांकि कहा कि बहुत कम मात्रा में शराब के सेवन से कोई नुकसान नहीं है। तलवार ने कहा कि वैज्ञानिक पर्यवेक्षण के आधार पर यह अनुशंसा की जाती है कि लोगों को कोविड रोधी टीका लगवाने से दो दिन पहले और दो दिन बाद तक शराब के सेवन से बचना चाहिए।(भाषा)



और भी पढ़ें :