होने वाली है Hyundai की IONIQ 5 EV की धमाकेदार इंट्री, जानिए लुक और फीचर्स

पुनः संशोधित सोमवार, 14 मार्च 2022 (17:08 IST)
हमें फॉलो करें
(Hyundai) जल्द ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 को भारत में लांच कर सकती है। इसे भारत में रोड टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। खबरों के अनुसार इलेक्ट्रिक कार को रेट्रो डिजाइन थीम दी गई है। इसे पहले ही ग्लोबल स्तर पर रिवील किया जा चुका है।

कार को चेन्नई के बाहरी इलाके में जहां ब्रांड की श्रीपेरंबुदूर प्रोडक्शन फैसिलिटी स्थित है वहां स्पॉट किया गया है। Ioniq 5 कंपनी का पहला समर्पित इलेक्ट्रिक वाहन है जो E-GMP स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर पर आधारित है।
Ioniq 5 में एक फ्लैट फलोर है और इंटीरियर में काफी स्पेस दिया गया है। कार ब्लूलिंक कनेक्टिविटी और एडवांस ड्राइवर-सहायक और सेफ्टी तकनीक के साथ भी आता है। ग्लोबल बाजारों में यह 58 kWh और 72.6 kWh बैटरी पैक में उपलब्ध है। 800 वोल्ट तकनीक का इस्तेमाल करके, यह 220 किलोवाट डीसी चार्जर के माध्यम से केवल 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

अपकमिंग कार में किआ यूरोपीय कार ऑफ द ईयर EV6, 2021

के साथ इसमें काफी समानता है। हुंडई ने हाल ही में भारत में जीरो एमिशन व्हीकल्स की एक बड़ी संख्या लाने के हिस्से के रूप में भारी निवेश की घोषणा की क्योंकि कम से कम 6 नए ईवी 2028 तक पाइपलाइन में हैं और इस कैटेगरी में Ioniq 5 शामिल होगा।

इक्विपमेंट लिस्ट में ऑगमेंटेड रियलिटी टेक के साथ एक हेड-अप डिस्प्ले और एक ट्विन-स्क्रीन सेटअप है. अपनी इको-फ्रेंडली पर ज्यादा जोर देते हुए, Ioniq 5 सीटों और दूसरे एलिमेंट्स के लिए रीसायकल प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करता है।

Ioniq 5 को CBU रूट के जरिए देश में लाया जा सकता है और भारत के लिए विशेष रूप से विकसित ज्यादा वॉल्यूम-आधारित EV के आने से पहले फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में तैयार किया जा सकता है।
कैसी है डिजाइन : डिजाइन की बात करें तो Ioniq 5 एक यूनिक एक्सटीरियर पिक्सेलेटेड लाइट एलिमेंट, 20-इंच अलॉय व्हील्स, पॉप-आउट डोर हैंडल और चार्जिंग पोर्ट के साथ 45 EV कॉन्सेप्ट के साथ आ सकती है।



और भी पढ़ें :