आदित्य चोपड़ा ने लॉन्च किया 'साथी कार्ड', फिल्म इंडस्ट्री में दैनिक वेतन पाने वालों को मिलेगी यह सुविधाएं

पुनः संशोधित शनिवार, 11 सितम्बर 2021 (12:18 IST)
हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में पाने वाले लोगों की मदद करने में यश राज ‍फिल्म्स हमेशा सबसे आगे रहा है। कोविड-19 के खिलाफ राहत सहायता की इस मुहिम को बरकरार रखने के लिए, आदित्य चोपड़ा ने पूरी दुनिया में तारीफ पाने वाले पॉलिसी कॉन्सेप्ट - 'यूनिवर्सल बेसिक सपोर्ट' की तर्ज पर यश चोपड़ा फाउंडेशन के तहत 'साथी कार्ड' को लॉन्च किया, ताकि फिल्म इंडस्ट्री में दैनिक वेतन पाने वाले लोगों और उनके परिवारों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस, स्कूल फ़ीस अलाउन्स, राशन सप्लाई, सालाना हेल्थ चेक-अप जैसी कई सुविधाएं मुहैया कराई जा सके।


कोई भी व्यक्ति, जो मुंबई में हिन्दी फिल्म फेडरेशन का रजिस्टर्ड मेंबर है, जिसकी उम्र 35 साल या उससे ज्यादा है और सीधे तौर पर परिवार का कम-से-कम एक सदस्य उस पर आश्रित है, वह 'साथी कार्ड' के लिए आवेदन कर सकता है। कार्डधारक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिसमें 2 लाख रुपए तक का हेल्थ इंश्योरेंस, मुफ़्त में सालाना हेल्थ चेक-अप के साथ-साथ दवाइयों और इलाज के बिलों पर मिलने वाली छूट भी शामिल है।

रजिस्टर्ड मेंबर अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में मदद के लिए भी इस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वाईआरएफ स्कूल फीस, स्टेशनरी और बच्चों के यूनिफार्म के लिए भी अलाउन्स प्रदान कर रहा है। वे राशन के सामानों की खरीद के लिए भी इस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

पिछले साल से ही जानलेवा कोरोनावायरस महामारी के चलते एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री संकट के दौर से गुजर रही है, और दैनिक वेतन पाने वाले कर्मचारियों पर इसका काफी बुरा असर हुआ है। हाल ही में, ने इस इंडस्ट्री में महामारी से प्रभावित दैनिक वेतन पाने वाले हजारों लोगों को न्यूनतम बुनियादी सहायता उपलब्ध कराने के लिए 'यश चोपड़ा साथी इनिशिएटिव' की शुरुआत की है।

आदित्य चोपड़ा ने हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले हजारों लोगों के वैक्सीनेशन के लिए भी एक योजना शुरू की थी, जिससे मुंबई में शूटिंग को दोबारा चालू करने में मदद मिली। पिछले साल, लॉकडाउन के दौरान आदित्य चोपड़ा ने फिल्म इंडस्ट्री में दैनिक वेतन पाने वाले हजारों लोगों के बैंक खातों में पैसे भेजकर सीधे तौर पर उनकी मदद की थी।

वाईआरएफ के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ने कहा, यश राज फिल्म्स में हम न केवल रिएक्टिवली डोनेट करने में यकीन रखते हैं, बल्कि यह हमारे बेनेफिशरी की जिंदगी को स्थाई तौर पर प्रभावित करने के लिए बेहतर स्ट्रैटेजिक थॉट-प्रोसेस और प्लान ऑफ एक्शन है। उन सभी लोगों को एक दोस्त और एक सपोर्ट सिस्टम की तरह मदद करने का हमारा तरीका है, जो हमारी इंडस्ट्री का सबसे बड़ा सहारा हैं। आने वाले समय में, हम अपनी कम्युनिटी के उन सभी लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए मदद की इस मुहिम को और आगे बढ़ाएंगे।



और भी पढ़ें :