कौन हैं 'हर-हर शंभू' गाने वालीं फरमानी नाज, जिनसे नाराज हुए मौलवी?

Last Updated: सोमवार, 1 अगस्त 2022 (18:05 IST)
हमें फॉलो करें
Screenshot
यूट्यूब पर इन दिनों 'हर-हर शंभू' भजन छाया हुआ है। कांवड यात्रा के दौरान हर तरफ यह भजन बजाया जा रहा है। इस गाने को इंडियन आइडल की पूर्व कंटेस्टेंट्स ने गाया है।लेकिन फरमानी के इस भजन से देवबंद के कई मौलाना नाराज हो गए है।


देवबंद स्थित मौलवी मुफ्ती असद कासमी कहना है कि शरिया कानून के तहत गाने की अनुमति नहीं है। उन्होंने फरमानी को सुझाव दिया कि 'कोई भी गाना' गाना 'हराम' है या इस्लाम में मना है। उन्होंने कहा कि खासकर खुद को मुस्लिम मानने वाली महिला को ऐसे गाने गाने से दूर रहना चाहिए।

वहीं फरमानी का कहना है कि वे एक कलाकार हैं। ऐसे में उन्हें हर तरह के गीत गाने पड़ते हैं। उन्होंने कहा, हम गरीब लोग हैं। हम गाने गाकर ही परिवार चला रहे हैं। 'हर हर शंभू' भजन को स्टूडियो से निकाला है। हम कभी यह सोचकर नहीं गाते कि हम किस धर्म से हैं। हम कलाकार हैं। सभी तरह के गाने गाते हैं।
कौन हैं फरमानी नाज
फरमानी नाज यूपी के मुजफ्फरनगर जिले की रहने वाली हैं। साल 2017 में फरमानी की शादी मेरठ के इमरान से हुई थी। एक साल बाद फरमानी को बेटा हुआ। उनके बेटे को गले में कोई बीमारी थी, जिसके चलते फरमानी के ससुराल वाले उन्हें परेशान कर अपने मायके से पैसे लाने का दबाव बनाते थे। इससे परेशान आकर फरमानी अपने बेटे के साथ अपने मायके आकर रहने लगीं।
गांव के एक लड़के राहुल ने फरमानी के गाने का वीडियो यूट्यूब पर डाला तो वह वायरल हो गया। इसके बाद फरमानी की लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा हुआ, उनके यूट्यूब में 3.84 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। वहीं फरमानी ने इंडियन आइडल सीजन 12 में भी हिस्सा लिया। लेकिन बच्चे की तबियत खराब होने के चलते उन्हें वापस आना पड़ा था।




और भी पढ़ें :