अपने डिजिटल डेब्यू 'ह्यूमन' को लेकर विपुल शाह बोले- यह मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट

पुनः संशोधित सोमवार, 25 जनवरी 2021 (14:45 IST)
फिल्म निर्माता विपुल अमृतलाल शाह ने एक नए मेडिकल थ्रिलर शो 'ह्यूमन' के साथ वेब स्पेस में अपना पहला कदम रखा है। उनका कहना है कि यह शो कोविड के बारे में नहीं है, बल्कि दुनिया भर में दशकों से चले आ रहे मेडिकल ट्रायल्स को हाईलाइट किया गया है।
इस शो में शेफाली शाह और कीर्ति कुल्हारी हैं और व मोज़ेज़ सिंह द्वारा निर्देशित है। विपुल शाह ने कहा, इस प्रोजेक्ट पर लगभग साढ़े तीन साल से काम चल रहा था और उस वक़्त हमें वायरस व वैक्सीन के बारे में पता नहीं था। हमें लिखने में लंबा समय लगा क्योंकि हमने ट्रायल्स की प्रक्रिया को सरल बनाने की कोशिश की है ताकि दर्शक इसे समझ सकें। आज, हर कोई इस बात से वाकिफ है कि ड्रग ट्रायल का मतलब क्या है।
यदि किसी को यह लग रहा है कि शो कोरोनोवायरस महामारी के बैकड्रॉप और वैक्सीन खोजने के सफर पर स्थापित है तो विपुल ने स्पष्ट करते हुए कहा कि यह आज के समय में स्थापित नहीं है। यह कोरोनोवायरस के बारे में नहीं है, लेकिन मेडिकल ट्रायल्स के बारे में जो अभी दुनिया भर में दशकों से चल रहे हैं। यह एक ऐसे विषय को छूता है जो मानवता के लिए बहुत बड़ा है और ड्रग ट्रायल की समस्या हाल की घटना नहीं है। यह समाज के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है।
थिएटर बैकग्राउंड से तालुख रखने वाले, विपुल ने 2002 में एक निर्देशक के रूप में अपनी शुरुआत थ्रिलर फ़िल्म 'आंखें' के साथ की थी, जिसमें अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, सुष्मिता सेन और परेश रावल थे। तब से, उन्होंने पारिवारिक ड्रामा और रोम- कॉम फिल्में बनाई है। और ह्यूमन के साथ, वह थ्रिलर स्पेस में वापसी कर रहे हैं।
फिल्म निर्माता ने कहा कि यह शो एक ऐसे विषय को छूता है जो मानवता के लिए बड़ा है और ड्रग ट्रायल की समस्या हाल की घटना नहीं है। यह मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट है। मैं इस तरह का काम थिएटर में करता था, और ह्यूमन के साथ मैं फिर से पुरानी जड़ों से जुड़ा गया हूं। यह मेरे लिए वेब स्पेस पर पहली बार है और यह मेरे हिंदी फिल्म करियर के 20 वर्षों में किये गए काम के पूरी तरह से विपरीत है।

सीरीज में किरदारों के बारे में शाह ने कहा, यह इन लेखक समर्थित भूमिकाओं को निभाने के लिए एक दिलचस्प कॉम्बो है। शेफाली और कीर्ति दोनों के लिए यह एक नया स्पेस है और आपने उन्हें पहले कभी ऐसा कुछ करते नहीं देखा है।
इस शो की शूटिंग 21 जनवरी से मुंबई में शुरू हो गई है और फिल्म निर्माता इसे एक महीने के भीतर पूरा करने की तैयारी में हैं। शो के लिए कई लेखकों में से एक रहे मोजेज़ सिंह यहां विपुल के साथ ह्यूमन के सह-निर्देशक भी हैं और प्रोडक्शन सनशाइन द्वारा किया गया है। इस शो का डिजिटल प्रीमियर जल्द किया जाएगा।



और भी पढ़ें :