नीना गुप्ता बोलीं- बगैर शादी के समाज में नहीं मिलती इज्जत

Last Updated: रविवार, 27 सितम्बर 2020 (19:26 IST)
बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता अपनी एक्टिंग के जरिए लाखों दिलों पर राज करती हैं। नीना फिल्मों में ना केवल अब केवल मां वाले किरदारों में बल्कि अलग-अलग तरह के किरदार निभा रही हैं। उनकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल की ग्लैमरस तस्वीरें भी अक्सर चर्चा में रहती हैं।

हाल में नीना गुप्ता ने एक इंटरव्यू में अपने करियर, पर्सनल लाइफ और बेटी मसाबा के बारे में खुलकर बात की। नीना गुप्ता एक लंबे समय तक फिल्मों से गायब रहीं। इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, उस समय मेरी उम्र की महिला के लिए रोल ही नहीं थे। मुझे लगता है कि मैंने फिल्म 'साथ साथ' में कॉमिक रोल करके लीड रोल के लिए अपने दरवाजे ही बंद कर लिए। फिल्मों में आपको काफी प्लानिंग के हिसाब से चलना होता है। बाद में मुझे निगेटिव किरदार मिलने लगे। इसके बाद मुझे अच्छे रोल मिलने बंद हो गए लेकिन किस्मत से मुझे 'बधाई हो' जैसी बेहतरीन फिल्म मिल गई।
उन्होंने कहा, हमारे यहां आपकी इमेज के हिसाब से आपको रोल मिलते हैं। ये बहुत अजीब है क्योंकि अगर इस हिसाब से देखें तो एक डॉक्टर का रोल निभाने के लिए डॉक्टर को बुलाना चाहिए या एक वकील का रोल वकील से ही करवाया जाना चाहिए। एक एक्टर हर तरह के किरदार निभा सकता है इसलिए आखिर क्यों किसी को टाइपकास्ट किया जाए।
सोशल मीडिया पर नीना गुप्ता अपनी ग्लैमरस इमेज के लिए जानी जाती हैं जबकि फिल्मों में वह इसके बिल्कुल उलट नजर आती हैं। इस बारे में वह कहती हैं, मैं जैसी रीयल लाइफ में हूं वैसी ही सोशल मीडिया पर नजर आती हूं। जैसे मैं घर पर हमेशा शॉर्ट्स में रहती हूं। शायद पहले लोग मुझे नोटिस नहीं कर रहे थे। और फिर में एक एक्टर हूं तो मैं एक गांव की महिला से लेकर एक ग्लैमरस लेडी का भी किरदार निभा सकती हूं। ऊपर वाले में मुझे ऐसी बॉडी और चेहरा दिया है कि मैं हर तरह के किरदार निभा सकती हूं।

एक वक्त था जब नीना गुप्ता ने अपनी बेटी मसाबा को फिल्मों में जाने से रोका था। अब हाल में मसाबा ने वेबसीरीज 'मसाबा मसाबा' से एक्टिंग डेब्यू किया है जिसमें उनके किरदार को काफी पसंद किया गया है। इस बारे में पूछे जाने पर नीना गुप्ता कहती हैं, 'मैंने हाल ही में मसाबा से सॉरी बोला है। जब मैंने सॉरी बोला तो वह हंस पड़ी। मुझे लगता है कि अब वह अपने फैशन डिजाइनिंग के बिजनस के अलावा ऐक्टिंग भी करना चाहती है। वह कई काम एक साथ कर सकती है। एक ही जीवन है, अगर उसमें कोई कुछ एक से ज्यादा काम करना चाहता है तो इसमें क्या बुराई है।'
नीना गुप्ता ने जब शादी दिल्ली के बिजनसमैन विवेक मेहरा से शादी की थी तो उस समय उन्होंने मसाबा को शादी के बारे में कैसे बताया, इस पर वह कहती हैं, सच कहूं तो मुझे मसाबा को बताना नहीं पड़ा। विवेक और मैं लगभग 8-10 सालों से साथ थे। वह मेरे घर मुंबई आया करते थे और मैं उनके पास दिल्ली जाया करती थी।

उन्होंने कहा, जब मैंने मसाबा को बताया कि मैं शादी करना चाहती हूं तो वह जानना चाहती थी कि आखिर मैं शादी क्यों करना चाहती हूं। तब मैंने मसाबा को बताया कि इस समाज में रहने के लिए शादी जरूरी है वरना समाज में आपको इज्जत नहीं मिलती है। इसके बाद मसाबा मेरी बात को समझ गई। हालांकि मुझे मसाबा से यह बात करने में काफी अजीब लगा था।



और भी पढ़ें :