अमिताभ को कैसे मिला 'बच्चन' सरनेम? दिलचस्प है कहानी

पुनः संशोधित शनिवार, 23 अक्टूबर 2021 (18:25 IST)
बॉलीवुड के महानायक इन दिनों क्वीज शो 'कौन बनेगा करोड़पति 13' को होस्ट करते नजर आ रहे हैं। शो के दौरान अमिताभ बच्चन अपनी जिंदगी के कई दिलचस्प किस्से भी साझा करते हैं।


बीते दिनों अमिताभ बच्चन ने अपने सरनेम (बच्चन) से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा साझा किया था। शो में एक कंटेस्टेंट ने बिग बी से सवाल किया था कि उनके सरनेम 'बच्चन' का क्या मतलब होता है और वह ये सरनेम क्यों इस्तेमाल करते हैं।
अमिताभ बच्चन ने बताया कि उनके माता-पिता अलग-अलग कास्ट से ताल्लुक रखते हैं। मेरी मां एक सिख परिवार से थीं जबकि मेरे पिता कायस्थ परिवार से थे, जो कि उत्तर प्रदेश में रहते थे। दोनों के परिवार इस शादी के खिलाफ थे लेकिन बाद में सब मान गए और शादी हो गई।

अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर एक बार लिखा था, 'बाबूजी का जन्म कायस्थ परिवार में हुआ और श्रीवास्तव सरनेम था। लेकिन वह जाति प्रथा के खिलाफ थे। बाबूजी ने अपने दर्द भरे तप को नाम दिया, 'बच्चन' उन्होंने अपनी सारी कीर्ति, सारा जीवन इस नाम से जोड़ दिया।'

दरअसल, हरिवंश राय ने अपना उपनाम बच्चन रख लिया था। बचपन में जब अमिताभ के टीचर ने दाखिला फॉर्म में लिखने के लिए सरनेम पूछा तो उनके माता-पिता ने तुरंत आपस में बात की और फैसला लिया कि 'बच्चन' फैमिली का सरनेम होगा। इसके बाद परिवार में सरनेम बच्चन चल पड़ा।



और भी पढ़ें :