अमिताभ बच्चन जूझ रहे हैं इस खतरनाक बीमारी से, 75 फीसदी लिवर हो चुका है खराब

बॉलीवुड के महानायक मेगास्टार अक्सर फैंस को अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते रहते हैं। हाल ही में अमिताभ बच्चन ने अपनी बीमारी को लेकर एक राज खोला है। उन्होंने बताया कि उन्हें आठ साल तक यह पता नहीं था कि वह टीबी जैसी बीमारी से पीड़ित थे। उनके लिवर का 75 प्रतिशत हिस्सा खराब हो चुका है।

अमिताभ बच्चन ने कहा कि 'मैं हमेशा अपने व्यक्तिगत उदाहरण के बारे में बताता रहता हूं और आपको इन सबके बारे में जागरूक करने की कोशिश करता हूं और सार्वजनिक तौर पर मुझे यह कहने में बुरा महसूस नहीं होता कि मैं एक टीबी और हेपेटाइटिस बी का मरीज रहा हूं।'

खराब रक्त का प्रवाह होता रहा और मेरे लिवर का 75 प्रतिशत हिस्सा खराब हो चुका है, लेकिन चूंकि मैं इसका पता लगाने में कामयाब रहा इसलिए आज 20 साल के बाद भी जब मेरे लिवर का 75 प्रतिशत खराब हो गया है, मैं फिर भी 25 प्रतिशत पर जीवित रह रहा हूं।
पोलियो, हेपेटाइटिस बी, टीबी और मधुमेह जैसे कई स्वास्थ्य अभियानों के साथ जुड़ चुके अमिताभ ने लोगों से आग्रह किया कि स्वास्थ्य की नियमित जांच करवाएं जिससे बीमारी का शुरूआत में ही पता किया जा सके और उसका उचित इलाज हो सके।
अमिताभ ने बताया कि टीबी जैसी बीमारियों का भी इलाज होता है। मुझे करीब 8 सालों तक नहीं पता था कि मुझे टीबी है। मैं कह रहा हूं कि जो मेरे साथ हुआ, वो किसी के साथ भी हो सकता है। अगर आप जांच करवाने के लिए ही तैयार नहीं है तो आपको कुछ पता नहीं चलेगा और फिर उसका इलाज भी नहीं हो पाएगा।'
अमिताभ बच्चन कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना कर चुके हैं और उनकी कई तरह की सर्जरी भी हो चुकी है। साल 1982 में फिल्म 'कुली' की शूटिंग के दौरान वे बुरी तरह से घायल हो गए थे। उन्हें बेहद गहरी चोट थी। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अमिताभ बच्चन की जिंदगी पर बन आई थी। लेकिन बिग बी ने हिम्मत नहीं हारी और मौत को मात देकर एक मिसाल कायम की।



और भी पढ़ें :