बॉलीवुड 2020 : बॉक्स ऑफिस पर टॉप 10 हिंदी मूवीज़

बॉलीवुड के लिए वर्ष 2020 बहुत बुरा रहा है। शुरुआत के ढाई महीने ही फिल्म रिलीज हुईं और उसमें से अधिकतर बुरी तरह फ्लॉप रही। उसके बाद कोरोना वायरस का कहर बरपा। सिनेमाघरों में ताले लग गए। लगभग सात-आठ महीने बाद खोलने की इजाजत मिली, लेकिन अभी भी ज्यादातर सिनेमाघर बंद है। नई फिल्म चलाने के लिए ही नहीं है। दर्शकों के मन से भी डर गया नहीं है। लॉकडाउन के दौरान ओटीटी प्लेटफॉर्म खतरा बन कर उभर गया है। लगभग ढाई महीने में जो फिल्में रिलीज है, उनमें से टॉप 10 (बॉक्स ऑफिस के कलेक्शन अनुसार) मूवी इस प्रकार हैं:



नंबर 10 : पंगा
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 28.92 करोड़ रुपये
रिजल्ट : फ्लॉप
कंगना रनौट अभिनीत फिल्म को समीक्षकों ने जरूर सराहा, लेकिन दर्शकों को फिल्म खास पसंद नहीं आई। फिल्म के कलेक्शन बहुत कम रहे।



नंबर 9 : भूत
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 31.24 करोड़ रुपये
रिजल्ट : फ्लॉप
विक्की कौशल, भूमि पेडनेकर फिल्म 'भूत' में रहस्य, रोमांच और भय का समावेश था, लेकिन दर्शकों पर यह फिल्म असर नहीं छोड़ पाई।



नंबर 8 : थप्पड़
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 32.00 करोड़ रुपये
रिजल्ट : औसत
तापसी पन्नू अभिनीत यह फिल्म बहुत सराही गई। महिलाओं के पक्ष में फिल्म ने आवाज उठाई। कम लागत होने के कारण यह फिल्म थोड़ा मुनाफा कमाने में सफल रही।


नंबर 7 : छपाक
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 34.13 करोड़ रुपये
रिजल्ट : फ्लॉप
रिलीज के पहले ही फिल्म दीपिका पादुकोण के कारण विवाद में आ गई और फिल्म के बहिष्कार की अपील होने लगी। इसका असर एक अच्छी फिल्म के कलेक्शन पर हुआ। एसिड अटैक का शिकार एक महिला के लड़ने की सच्चाई को फिल्म के जरिये उठाया गया था। मेघना गुलजार का उम्दा निर्देशन और दीपिका पादुकोण की शानदार अदाकारी ने फिल्म को देखने लायक बनाया।


नंबर 6 : लव आज कल
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 37.74 करोड़ रुपये
रिजल्ट : फ्लॉप
फिल्म निर्देशक इम्तियाज अली अपने आपको दोहराते नजर आए। पुरानी फिल्म को फिर पेश कर दिया। कार्तिक आर्यन और सारा अली खान जैसे युवा सितारे भी फिल्म को ताजगी नहीं दे पाए।

नंबर 5 : मलंग
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 59.04 करोड़ रुपये
रिजल्ट : औसत
अनिल कपूर, आदित्य राय कपूर, दिशा पटानी जैसे सितारों से सज्जित फिल्म का कारोबार बॉक्स ऑफिस पर औसत रहा। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर इसे खूब देखा गया।

नंबर 4 : शुभ मंगल ज्यादा सावधान
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 62.50
करोड़ रुपये
रिजल्ट : औसत
शुभ मंगल सावधान की कामयाबी को भुनाने के लिए दूसरा भाग बनाया गया जो सेम सेक्स-मैरिज की थीम पर आधारित है। फिल्म में हंसी-मजाक तो भरपूर है, लेकिन जिस उद्देश्य से यह फिल्म बनाई गई वो कहीं ना कहीं दब गया है। इस वजह से फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औसत रही।


नंबर 3 : स्ट्रीट डांसर 3डी
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 75 करोड़ रुपये
रिजल्ट : फ्लॉप
वरुण धवन, श्रद्धा कपूर अभिनीत इस फिल्म पर जम कर पैसा लगाया गया, लेकिन निर्देशक रेमो डिसूजा ने यह फिल्म बुरी बनाई थी। 75 करोड़ के कलेक्शन पर यह फिल्म सीमित होकर रह गई।


नंबर 2 : बागी 3
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 97.32 करोड़ रुपये
रिजल्ट : फ्लॉप
टाइगर श्रॉफ अभिनीत बागी 3 ने बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार ओपनिंग ली। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म सरपट दौड़ ही रही थी और लॉकडाउन लग गया। इस कारण फिल्म पर फ्लॉप का ठप्पा लग गया। यदि लॉकडाउन नहीं लगता तो फिल्म का व्यवसाय 150 करोड़ के आसपास रहता।

नंबर 1 : तान्हाजी - द अनसंग वॉरियर
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 279.50 करोड़ रुपये
रिजल्ट : सुपरहिट
अजय देवगन के करियर की सबसे सफल फिल्म। उम्मीद से ज्यादा व्यवसाय किया। तान्हाजी की कहानी दर्शकों को खूब पसंद आई और महाराष्ट्र में फिल्म का व्यवसाय जबरदस्त रहा। सही मायनों में 2020 की यह एकमात्र फिल्म रही जिससे खूब कमाई हुई।



और भी पढ़ें :