श्रीदेवी अभिनय की देवी : रूपाली गांगुली

पुनः संशोधित गुरुवार, 13 अगस्त 2020 (15:31 IST)
श्रीदेवी के जन्मदिन (13 अगस्त) पर अभिनेत्री रूपाली गांगुली ने दिवा के साथ अपनी यादों को साझा किया। दिलचस्प है कि राजन शाही के
नए शो अनुपमा, जिसमें रूपाली मुख्य भूमिका निभा रही हैं, उनके अभिनय की तुलना अक्सर श्रीदेवी की शैली से की जाती है।

इस पर टिप्पणी करते हुए रूपाली कहती हैं, ''मैं स्तब्ध हूं, अभिभूत हूं और मुझे लगता है कि मैं इस तुलना के लायक नहीं हूं क्योंकि श्रीदेवी अभिनय की देवी हैं। वह एक पूरी अकादमी हैं। मैं उनके काम की बहुत बड़ा प्रशंसक रही हूं। मैंने बचपन से ही नगीना, चालबाज़ और मिस्टर इंडिया को बहुत बार देखा है। मैंने अब गिनती खो दी है। मैं उनकी वजह से ही अभिनेत्री बनी हूं। वास्तव में, मेरी पीढ़ी के अभिनेताओं में से कई लोग इस पेशे में इसलिए हैं क्योंकि हम सभी श्रीदेवी से गहराई से प्रेरित थे। मेरे कई प्रदर्शनों में, चाहे वह संजीवनी का सिमरन था या साराभाई बनाम साराभाई का मोनिशा साराभाई, मैंने अनजाने में उनसे ही प्रेरणा ली है।”

रूपाली के पिता अनिल गांगुली अपने जमाने के जाने-माने फिल्म निर्देशक थे और यही कारण है कि वह सुपरस्टार्स के बीच बड़ी हुई हैं। “मैं पार्टियों में कई सुपरस्टार से मिली हूं, लेकिन मैंने कभी किसी के साथ तस्वीर नहीं ली। श्रीदेवी एकमात्र ऐसी अभिनेत्री हैं, जिनके साथ मैंने एक तस्वीर क्लिक की है। एक बार जब मैं 'जोशीले' के सेट पर उनसे मिली थी और मुझे याद है कि उन्होंने मेरे सिर को छुआ था और मैंने लंबे समय तक बाल धोने से इनकार कर दिया था! कुछ साल पहले, एक अवार्ड फंक्शन में, मैं उनसे दोबारा मिली। मैं इतना घबराया हुई थी कि मैं एक शब्द भी नहीं कह पाई। लेकिन फिर धीरे-धीरे मैं उनके पास गई और उनसे एक सेल्फी के लिए कहा, साथ में यह भी अनुरोध किया कि क्या मैं उनके गले लग सकती हूं। मैंने उन्हें अपने अभिनय करियर के बारे में भी बताया।
उन्होंने कहा कि हाँ मैंने आपको आतिश के शो (साराभाई बनाम साराभाई) में देखा है। यह सुनने के बाद कि मेरे पैर जमीं पर नहीं थे।”

रूपाली ने यह भी साझा किया कि श्रीदेवी की मौत ने उन पर गहरा असर किया। “जब श्रीदेवी का निधन हो गया तो मैं बहुत रोई, मैं उन्हें देखने गई और अपना अंतिम सम्मान दिया। हाल ही में मैंने अनुपमा में मिस्टर इंडिया के प्रतिष्ठित गाने हवा हवाई की शूटिंग की और मैं राजन शाही को धन्यवाद नहीं दे सकती कि मुझे ऐसा अवसर उनकी तरफ से मिला। मैंने कई बार उस गाने में डांस किया है। अगर दर्शक मेरी तुलना उनसे कर रहे हैं तो मैं इसे अपने अभिनय करियर की सबसे बड़ी तारीफ मानूंगी।”



और भी पढ़ें :