'लोल - हंसे तो फंसे' की शूटिंग के दौरान अरशद वारसी के लिए सबसे मुश्किल था यह काम

रूना आशीष| पुनः संशोधित सोमवार, 26 अप्रैल 2021 (13:08 IST)
अमेजन प्राइम पर जल्द ही एक अलग तरीके का कॉमेडी शो आ रहा है जिसका नाम 'lol हंसी तो फंसे' है। इस शो में आठ अलग-अलग कॉमेडियंस को एक साथ रख दिया जाएगा जो आपस में एक दूसरे से मस्ती कर रहे होंगे और मजाक कर रहे होंगे और अगर सामने वाला कॉमेडियन उनके जोक पर हंस दिया तो वह आउट हो जाएंगे।
इस शो की प्रेस कॉन्फ्रेंस में होस्ट के तौर पर अरशद वारसी और बोमन ईरानी मौजूद थे तो वही हाउसमेट के तौर पर सुनील ग्रोवर, गौरव गेरा, मल्लिका दुआ, साइरस ब्रोचा, सुरेश मैनन और अंकिता मौजूद थे।

मीडिया से बात करते हुए अरशद वारसी की वही मजाकिया अंदाज एक बार फिर देखने को मिला जहां पर वह बताते है कि कई सींस को जब मैं शूट कर रहा था तो मेरी सबसे मुश्किल होता था। किसी भी सीन पर अपनी हंसी को रोकना। कॉमेडी में फिल्मों की ही बात कर लो। जब मैं कॉमेडी फिल्में शूट करता हूं तो कुछ सीन इस तरह से ऐसे होते हैं जहां पर हमें तो सीरियस बने रहना है, लेकिन वह एक पंच लाइन होती है और दर्शकों को उस पर बहुत हंसी आती है।
यकीन मानिए मेरे लिए बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अपनी मुस्कुराहट को और हंसी को काबू में रखना। कभी नोटिस कीजिएगा किसी फिल्म में जहां ऐसा कोई सीन होगा, वहां मेरे चेहरे पर मुस्कुराहट जरूर होगी।

अपनी बातों को आगे बढ़ाते हुए अरशद बताते हैं कि मेरी पत्नी मारिया के साथ एक ऐसा ही वाकया हुआ जहां पर उसके हंस देने की वजह से मामला पूरा गड़बड़ हो गया। हुआ कुछ यूं कि मरिया उसमें एमटीवी की एक वीडियो जॉकी हुआ करती थी और साथ ही में एक बहुत ही मशहूर स्पेनिश सिंगर के साथ में इंटरव्यू करना था।

मारिया ने कह दिया कि चलिए गाइए और उन्होंने शुरू कर दिया। और गाने की शुरुआत जैसे ही की उनके शब्दों पर हंसी आ गई। उन्हें लगा शायद कुछ और कहना चाह रहे हैं। वह और फिर थोड़ी देर बाद समझ में आया कि नहीं, वह तो गाना गा रहे हैं और एक गाने का ही एक हिस्सा है और इस तरीके से मारिया उसमें बड़ी ही शर्मिंदगी महसूस कर रही थी।
अरशद बताते हैं कि इस समय में जहां लोगों को घर के बाहर निकलना बिल्कुल मना है। ऐसे रोज लोगों को घर पर बांधे रखने में बहुत मदद करने वाले हैं। मेरे हिसाब से तो ऐसे शो मेडिकल ही सर्टिफाइड शो इस नाम से प्रचलित कर दिया जाना चाहिए।

शो के बारे में ही बात करते हुए सुनील ग्रोवर ने मीडिया को बताया कि मुझे पहले तो बिल्कुल नहीं पता था कि कौन-कौन से कलाकार इसमें काम कर रहे हैं। जब इस शो से जुड़ने के लिए मुझे कहा गया तब सिर्फ इतना मालूम था कि अरशद वारसी और बोमन ईरानी जैसे बड़े दिग्गज कलाकार इस शो के होस्ट होने वाले हैं, लेकिन साथ में कौन है कलाकार या कॉमेडियन होगा इसके बारे में कोई भी आइडिया नहीं था। अगर एक तरीके से कहूं तो मेरे लिए अच्छा था।

इससे अपने ही साथ वाले कॉमेडियंस के साथ भी रहना और उनकी बातों पर और उनकी जोक्स हंसना हंसना। चलिए अब घर में दस लोग तो होंगे, शूट भी होगा सब को हंसाना भी है, दर्शकों को भी गुदगुदाना है, लेकिन सामने वाले परफॉर्मर के जोक पर आपको हंसी भी नहीं आएंगे क्योंकि अगर आप हंसे तो फंसे और बाहर निकले। वैसे यह खेल मेरे लिए बचपन में खेला जाने वाला खेल था जिसमें हम सारे घर वाले और दोस्त आपस में मिल बैठकर एक दूसरे को हंसाने की कोशिश किया करते थे।

बस अंतर यह था कि हम सब मिलकर ठहाके लगा सकते थे। लेकिन इस शो में हमें सामने वाले की बात पर हंसी नहीं आनी चाहिए, यही शर्त है। अब जब ऐसा शो कर रहे हो जो आपके पसंदीदा कॉमेडी से जुड़ा हुआ हो और फिर उस पर पैसे भी मिल रहे हैं तो मेरे लिए तो सोने पर सुहागा जैसी बात है।

इसी शो में कॉमेडी में एक और कलाकार सुरेश मैनन भी दिखाई देने वाले हैं। सुरेश का कहना था कि मेरे लिए यह शो थोड़ा सा मुश्किल भरा था। इसलिए नहीं कि कॉमेडी करना थी इसलिए क्योंकि इसमें अपने आप को हंसने से भी रोकना था और वह भी किसी और के जोक पर। मेरे साथ कलाकार देखिए कितने बड़े बड़े दिग्गज कलाकार हैं, लेकिन अब उनकी जोक पर हंस नहीं
सकता। बड़ी ही बड़ी मुश्किल की घड़ी थी क्योंकि मैं अपने आप की हंसी नहीं रोक सकता अगर हंसी रुक भी जाए तो भी मेरे चेहरे पर एक मुस्कुराहट जरूर आ जाती है। जिंदगी में इतने उतार-चढ़ाव देखे हैं और उन सारे उतार-चढ़ाव का सामना एक छोटी सी मुस्कुराहट के दम पर किया है तो जब जिंदगी में कुछ अच्छा हो रहा होता है तो ऐसे में मैं अपनी मुस्कुराहट का साथ छोड़ दूं। मेरे लिए यह सबसे बड़ी मुश्किल बात रही।
भारतीय टेलीविजन में एमटीवी बकरा नाम से मशहूर कॉमेडी शो करने वाले साइरस ब्रोचा, शायद उन गिने चुने कलाकारों में से हैं जो कई सालों से कॉमेडी की दुनिया में अपना नाम बेहतरीन करने में जुटे हुए हैं। ऐसे में साइरस से सीधे जवाब की उम्मीद करना भी मुश्किल है। सायरस का कहना था कि एक होती है थियोरी ऑफ रिलेटिविटी। कोई अगर अच्छी चीज़ है तो साथ ही साथ थोड़ी सी गंदी चीजें भी होनी चाहिए। मुझे और सुरेश को इसी बात के लिए लिया गया है। शो के होस्ट दोनों बड़े अच्छे हैं कलाकार देखिए, सुनील ग्रोवर है गौरव गेरा है और ऐसे में हम दोनों को बुला लिया है ताकि शो का संतुलन बना रहे एक तरफ बेहतरीन कलाकार और एक तरफ मैं और सुरेश मैनन जैसे बिल्कुल ही निकम्मे कलाकार।

जब इस शो को बनाने की बारी आई तब अमेजन प्राइम से मिस्टर स्मिथ आए थे हमसे हमसे बात करने के लिए और उन्होंने यही बात मुझे समझाया तो सोचा कि चलो मैं इस कॉमेडी शो में संतुलन बैठाने के लिए हां कर देता हूं। और अब मैं चुप रहूंगा क्योंकि देश के दूसरे कलिंगा युद्ध को जीतने जा रहा हूं। एक था जो सम्राट अशोक ने जीता और दूसरा मैं जो कलिंगड़ से दो-दो हाथ कर रहा हूं।



और भी पढ़ें :