ट्रेलर को मिले 100 मिलियन व्यूज़ और फिल्म हो गई फ्लॉप

इस बात से उन लोगों के दिमाग के जाले झड़ जाएंगे जो फिल्म रिलीज होने के पहले यू-ट्यूब पर रिलीज किए गए के व्यूज़ देख फिल्म की सफलता का आंकलन करते हैं।
के ट्रेलर ने यू-ट्यूब पर नया बनाया। अब तक किसी भी भारतीय फिल्म का ट्रेलर इतनी बार नहीं देखा गया जितना कि 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' का देखा गया है।



100 मिलियन से ज्यादा बार यह ट्रेलर लोगों ने देखा, लेकिन फिल्म बुरी तरह असफल रही। ट्रेलर देखने वाले पांच प्रतिशत लोग भी फिल्म देख लेते तो यह फिल्म ब्लॉकबस्टर हो जाती।

बॉलीवुड के कुछ स्वयंभू ट्रेड पंडित किसी भी फिल्म की सफलता का आंकलन ट्रेलर व्यूज़ देख करते हैं, लेकिन इस मामले में यह बात आधारहीन साबित हो गई है।

ट्रेलर फ्री का माल है। इसलिए लोग ट्रेलर देखने के लिए टूट पड़ते हैं। वैसे भी अमिताभ बच्चन, आमिर खान, कैटरीना कैफ, यश राज फिल्म्स जैसे दिग्गज किसी फिल्म से जुड़े हों तो कौन ट्रेलर देखना नहीं चाहेगा?

यह इस बात को जरूर दर्शाता है कि लोगों में फिल्म के प्रति उत्सुकता थी। इसलिए उन्होंने ट्रेलर देखा। फिल्म के पहले दिन के कलेक्शन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि लोगों की फिल्म में रूचि थी, लेकिन जब माल खराब निकला और बाहर आकर लोगों ने फिल्म की बुराई की तो अन्य लोगों ने दूर रहने में ही भलाई समझी। सिनेमाघर में फिल्म देखने के बदले पैसे खर्च करना पड़ते हैं और यहां पर दर्शक सोच-समझ कर ही फैसला लेते हैं।



ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान का ट्रेलर इतना देखा जाना भी फिल्म के लिए नुकसानदेह साबित हुआ। ट्रेलर बिलकुल ठंडा था। समझदारों ने पढ़ लिया था कि फिल्म बेदम है। इसी के आधार पर लोगों ने फैसला ले लिया कि वे रिपोर्ट आने के बाद ही फिल्म देखने का फैसला लेंगे। इसीलिए दूसरे दिन से ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बैठ गई।



और भी पढ़ें :