Work @ home में जरूरी है सेहत और सुंदरता की देखभाल

कोरोनावायरस के चलते अधिकतर लोग अपने घर से काम कर रहे हैं यानी 'वर्क फ्रॉम होम' हैं। ऐसे में दिनचर्या में बदलाव भी काफी देखा गया है। इसका असर सबसे ज्यादा वर्किंग वुमेंस (working women) पर पड़ रहा है। पूरे वक्त घर पर रहते हुए घर और अपने ऑफिस के काम को संभालते हुए वे खुद की और अपनी सुंदरता को नजरअंदाज करने लगी हैं। लेकिन मोहतरमा, जरा ये भी सोचिए कि यदि आप खुद का ख्याल नहीं रखेंगी तो आपसे जुड़े लोगों का ख्याल कैसे रख पाएंगी? इसलिए अपने आपको नजरअंदाज करना छोड़ें और 'वर्क फ्रॉम होम' में अपनी सेहत और सुंदरता का भी ख्याल रखें और इन्हें भी अपने काम के साथ-साथ मैंनेज करें कैसे? आइए जानते हैं कैसे?
आप भी अगर working women हैं तो आपके लिए भी यह जानना आवश्यक है कि रोजाना की जिम्मेवारियों के साथ-साथ खुद पर भी ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसका प्रभाव आपके करियर को भी प्रभावित करता है। अगर हम पहले की बात करें तो पहले की महिलाएं सिर्फ अपने घर का काम किया करती थीं जिसकी वजह से वे खुद की खूबसूरती का भी बखूबी ख्याल रख पाती थीं। लेकिन अब महिलाएं बाहर और घर का काम दोनों संभाल रही हैं। ऐसे में खुद की सेहत और सुंदरता का ख्याल रखना किसी चुनौती से कम नहीं है।
आपकी सेहत और सुंदरता को बरकरार रखने के लिए कुछ टिप्स, जरूर आजमाएं:

अपने ऑफिस का काम शुरू करने से पहले आप अपनी सुबह की शुरुआत फ्रूट जूस से कर सकती हैं। यदि आप नियमित जूस का सेवन करेंगी तो इससे आपकी स्किन व सेहत दोनों बढ़िया रहेगी।

घर से काम कर रही हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि आप खुद को संवारना ही भूल जाएं। अपनी हेयर स्टाइल व अपने ड्रेसिंग का भी ख्याल रखें। आप ऐसे कपड़ों का चुनाव कर सकती हैं, जो आपको कम्फर्टेबल रखे।
ऑफिस के साथ घर का काम करते-करते महिलाओं के हाथ सख्त हो जाते हैं। हाथों का सख्त होना आपको भी पसंद नहीं होगा। इसके लिए हर वक्त हाथों पर क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाकर ही रखें। हाथों की खूबसूरती के लिए पेडिक्योर घर में जरूर करें। नेल पेंट भी लगाती रहें।

महिलाओं के खूबसूरत बाल लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र होते हैं इसलिए बालों की सही देखभाल जरूरी है। खूबसूरत बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। अपने बालों का ख्याल रखते हुए इसे बांधकर रखना ही ठीक होता है। याद रखें, बालों को बांधते वक्त बहुत सारी क्लिप का इस्तेमाल करने से बचें। शैंपू करने से कुछ घंटे पहले हल्का गर्म करके तेल लगाना भी बालों को सही पोषण देता है। इसके साथ ही आप हफ्ते में एक बार हेयर पैक जरूर लगाएं।
इसका भी रखें ध्यान

घर में है तो सनस्क्रीन की क्या जरूरत? यदि आप भी यही सोचती हैं तो इस सोच को बदल डालें। घर में रहते हुए भी आपको दिन के समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि आप अपने काम के लिए कई बार घर से बाहर जाती हैं चाहे कपड़े सुखाने या किसी अन्य काम के लिए। ऐसे में धूप के संपर्क में आने पर आपकी त्वचा पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है।

रात में सोने से पहले अपने चेहरे को क्लीजिंग व टॉनिग जरूर करें। इसके बाद नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें।
अपने आहार में अंकुरित अनाज, फ्रुट्स व हरी सब्जियां जरूर शामिल करें।

नियमित व्यायाम करें ताकि इससे आप फिट और तंदुरुस्त रह सकें।

लंबे समय तक लैपटॉप के सामने काम करने से आंखों पर इसका असर पड़ता है और आंखें थकी-थकी-सी नजर आती हैं। इसलिए रात में सोने से पहले आई क्रीम का इस्तेमाल करें।

गुलाब जल चेहरे को खिला बनाए रखते हैं। रोजाना चेहरे पर गुलाब जल लगाने से चेहरे की रौनक बनी रहती है। चेहरे की ताजगी बनाए रखने में भी गुलाब जल बहुत लाभदायक है।



और भी पढ़ें :